Tuesday, May 21

Lok Sabha Chunav 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की 12 सीटों के लिए प्रचार बुधवार को समाप्त हो गया।

पहले चरण में राजस्थान की गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर सीटों पर मतदान होगा।इसको लेकर निर्वाचन आयोग ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है. मतदान से पहले कई चीजों पर प्रतिबंध रहेगा.पहले चरण के मतदान को लेकर राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि लोकसभा 2024 के पहले चरण में प्रचार प्रसार मतदान से 48 घंटे पहले थम जाएगा.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि 2,53,15,541 (2.53 करोड़) मतदाता-1,32,89,538 (1.32 करोड़) पुरुष; 1,20,25,699 (1.20 करोड़) महिलाएं और 304 थर्ड जेंडर-पहले चरण में अपना वोट डालने के पात्र हैं।उन्होंने कहा कि इन 12 सीटों पर 18-19 आयु वर्ग के 7,98,520 (7.98 लाख) और 2,51,250 (2.51 लाख) दिव्यांग मतदाता भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं।

नियमों के अनुसार, समय सीमा के बाद टेलीविजन या इसी तरह के माध्यमों से सार्वजनिक सभाओं, जुलूसों या चुनाव से संबंधित मामलों के प्रसारण की अनुमति नहीं है।गुप्ता ने कहा कि यदि कोई प्रावधानों का उल्लंघन करता है, तो उसे दो साल तक की कैद या जुर्माना या दोनों की सजा दी जाएगी।चुनाव आयोग ने निर्देश दिया है कि कोई भी राजनीतिक व्यक्ति जो उस निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता या उम्मीदवार नहीं है या सांसद या विधायक नहीं है, चुनाव अभियान समाप्त होने के बाद उस निर्वाचन क्षेत्र में नहीं रह सकता है।

पहले चरण में जिन सीटों पर करीबी मुकाबला होने की संभावना है, उनमें सीकर, चुरू और नागौर शामिल हैं।

राजस्थान में दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा। दूसरे चरण में टोंक, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़ में मतदान होगा।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version