Wednesday, September 25

DGP Punjab Gaurav Yadav:

  • DGP Punjab Gaurav Yadav के मार्गदर्शन में पंजाब पुलिस आईपीएफ को पूरी तरह से सहायता प्रदान करेगीः एस. पी. एल. डी. जी. पी. गुप्त देव
  • एस. पी. एल. के डी. जी. पी. गुप्त देव ने वाइस प्रेसीडेंट इंडियन पुलिस फाउंडेशन की अध्यक्षता में विभाग का गठन किया डॉ. ईश कुमार (सेवानिवृत्त डी. जी. पी.) ने भारतीय पुलिस फाउंडेशन, एन. जी. ओ. थिंक टैंक और अज़ीज़ प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित परियोजना का शुभारंभ किया
  • डॉ. ईश कुमार ने पंजाब पुलिस के संझ प्रोजेक्ट, आईपीएफ को अन्य राज्यों में लागू करने का आदेश दिया
  • पंजाब पुलिस ने CM Bhagwant Mann के निर्देशों के अनुसार राज्य में नागरिक-केन्द्रिक पुलिस व्यवस्था में बदलाव करने की प्रतिबद्धता जताई

CM Bhagwant Mann के निर्देशों के अनुसार विशेष रूप से पुलिस थाना स्तर पर नागरिक केंद्रित पुलिस पहलों को बदलने के उद्देश्य से, पंजाब पुलिस ने सोमवार को आंतरिक पुलिस सुधारों पर एक भारतीय पुलिस फाउंडेशन परियोजना शुरू की, जिससे पंजाब इस तरह की परियोजना शुरू करने वाला पहला राज्य बन गया। यह अभूतपूर्व पहल शिकायत/एफ. आई. आर. पंजीकरण में सुधार, पुलिस की प्रतिक्रिया में सुधार, व्यवहार और आचरण, उत्पीड़न को कम करने, नागरिक सेवाओं, सामुदायिक भागीदारी पर केंद्रित है।

DGP Punjab Gaurav Yadav के मार्गदर्शन में विशेष पुलिस महानिदेशक (विशेष डीजीपी) सामुदायिक मामलों के प्रभाग गुरप्रीत कौर देव ने यहां पंजाब पुलिस अधिकारी संस्थान (पीपीओआई) में परियोजना का औपचारिक उद्घाटन किया। उनके साथ आई. पी. एफ. के उपाध्यक्ष और इस परियोजना के परियोजना निदेशक आई. पी. एस. (सेवानिवृत्त) डॉ. ईश कुमार, डी. आई. जी. रूपनगर भी थे।इस परियोजना के लिए सह-राज्य नोडल अधिकारी नीलांबरी जगदाले और एडीजीपी (सेवानिवृत्त)-सह-परियोजना राज्य पर्यवेक्षक गुरशरण सिंह संधू। विशेष पुलिस महानिदेशक ईश्वर सिंह, विशेष पुलिस महानिदेशक अर्पित शुक्ला, एडीजीपी जी नागेश्वर राव, एडीजीपी एएस राय, उपायुक्त एसएएस नगर आशिका जैन, एसएसपी रूपनगर गुलनीत सिंह खुराना और एसएसपी एसएएस नगर दीपक पारीक भी लॉन्च इवेंट में शामिल हुए।

पंजाब में भारतीय पुलिस फाउंडेशन (आई. पी. एफ.) द्वारा शुरू की गई यह परियोजना शुरू में दो जिलों-एस. ए. एस. नगर और रूपनगर-को क्रमशः छह और नौ पुलिस थानों के साथ कवर करेगी और परियोजना की पहुंच अंततः पूरे राज्य में फैल जाएगी। यह परियोजना तमिलनाडु, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ राज्यों में एक साथ शुरू की जाएगी।

विशेष पुलिस महानिदेशक (विशेष डीजीपी) सामुदायिक मामलों के विभाग (सीएडी) पंजाब गुरप्रीत कौर देव ने सभा को संबोधित करते हुए इस परियोजना को सफल बनाने में आईपीएफ को पूरा समर्थन देने की पेशकश की। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस ने राज्य के लोगों को सर्वोत्तम पुलिस व्यवस्था देने के लिए आंतरिक पुलिस सुधारों का हमेशा स्वागत किया है।

उन्होंने कहा कि पंजाब सांझ परियोजना शुरू करने वाला पहला राज्य है, जहां लोगों को पुलिस सत्यापन, मोबाइल लॉस्ट रिपोर्ट आदि जैसी बुनियादी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए पुलिस स्टेशन जाने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि वे अपने घरों से ही सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, वे नागरिक अनुकूल सांझ केंद्रों से संपर्क कर सकते हैं, जहां राज्य भर के पुलिस स्टेशनों से सटे सार्वजनिक अनुकूल वातावरण और नागरिक वर्दी में पुलिस अधिकारी हैं। उन्होंने कहा कि इस पहल के साथ, पंजाब नागरिक-अनुकूल पुलिसिंग और सामुदायिक भागीदारी के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

आई. पी. एफ. के निदेशक ईश कुमार ने सभा को संबोधित करते हुए पंजाब पुलिस की सांझ परियोजना की सराहना की, जो सार्वजनिक शिकायतों के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन है और इसे अन्य राज्यों में लागू करने की योजना की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि इस 10 महीने के शोध कार्यक्रम में शिकायतकर्ताओं, सेवा चाहने वालों, पीड़ितों, अभियुक्तों, गवाहों और नागरिक समाज के सदस्यों के साथ विस्तृत साक्षात्कार, समूह चर्चा और प्रश्नावली शामिल होगी। उन्होंने कहा कि यह व्यापक दृष्टिकोण सुधार के क्षेत्रों की पहचान करने और सुधारों की सिफारिश करने में मदद करेगा।

इस बीच, आंतरिक पुलिस सुधार परियोजना का उद्देश्य पुलिस कर्मियों के पेशेवर और नैतिक मानकों को बढ़ाना, पुलिस की गुणवत्ता, सेवा वितरण और लोकतांत्रिक मूल्यों में सुधार करना है। नागरिक अधिकारों, व्यावसायिकता और पारदर्शिता को प्राथमिकता देते हुए मानकीकृत संचालन प्रक्रियाओं की स्थापना करके, पंजाब पुलिस सुधारों में अग्रणी है, जो अन्य राज्यों के लिए अनुसरण करने के लिए एक मानक स्थापित कर रहा है।

बॉक्सः आंतरिक पुलिस सुधारों के लिए फोकस क्षेत्र

सुलभता और प्रतिक्रियाः पुलिस सेवाओं तक जनता की पहुंच बढ़ाना और हेल्पलाइन कॉल सहित सभी शिकायतों के लिए त्वरित, पेशेवर प्रतिक्रिया सुनिश्चित करना। (e.g., Dial 112 ). शिकायत निपटान दक्षता और अपराध पंजीकरण में सुधार करें।

जाँच की गुणवत्ताः प्रभावी पूछताछ, सटीक बयान रिकॉर्डिंग और वैज्ञानिक साक्ष्य संग्रह पर ध्यान केंद्रित करें। संशोधित गिरफ्तारी कानूनों को लागू करना, अवैध हिरासत को कम करना, अनुचित तलाशी को रोकना और विशेष रूप से महिलाओं और बुजुर्गों के उत्पीड़न को कम करना।

नागरिक सेवाएंः अनुमतियाँ, एन. ओ. सी., लाइसेंस और पुलिस सत्यापन जैसी सेवाओं को सरल और सुव्यवस्थित करें। पारदर्शिता में सुधार करें और नागरिकों को सूचित रखें।

कार्य वातावरणः पुलिस थानों में सकारात्मक वातावरण को बढ़ावा देना, प्रेरणा, मान्यता और समर्थन के माध्यम से मनोबल बढ़ाना।
सामुदायिक पुलिसिंगः पुलिस और समुदाय के बीच विश्वास और सहयोग बनाने, स्थानीय चिंताओं को दूर करने और सार्वजनिक सुरक्षा बनाए रखने के लिए पहल को बढ़ावा देना।

पुलिस व्यवहारः शिकायतकर्ताओं और गवाहों के साथ सम्मानजनक व्यवहार सुनिश्चित करना, सार्वजनिक पहुंच में सुधार करना, पीड़ितों की सहायता करना और गवाहों की रक्षा करना।

पुलिस प्रशिक्षणः व्यावसायिक क्षमता विकसित करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों को बढ़ाना।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version