Sunday, May 19

Food For Skin Care: किसी भी मौसम में त्वचा की देखभाल अनिवार्य है, लेकिन पसीना, यूवी किरणें और तेज धूप आपकी त्वचा से चमक खो देती हैं। यही कारण है कि त्वचा को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने के लिए भोजन पर विशेष ध्यान देना चाहिए। हमारी त्वचा प्रकृति की देन है, इसलिए उसने हमें प्राकृतिक रूप से असरदार भोज्य पदार्थ दिए हैं जिससे हम अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रख सकते हैं।

  1. पानी: कम पानी पीने से त्वचा डल और चमकती है। त्वचा को नमी और चमक देने के लिए हर घंटे एक गिलास पानी पीना चाहिए।
  2. अनार: अनार के दाने और जूस पीने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है और मांसपेशियों को ऑक्सीजन मिलता रहता है, जिससे त्वचा खिली-खिली और चमकदार रहती है।
  3. खिरा: खीरा शरीर को ठंडा करता है। इनमें विटामिन-सी, मिनरल्स, एंटिआक्सीडेंट और विटामिन-के शामिल हैं, जो त्वचा को नमीदार बनाए रखता हैं।
  4. खट्टे फल: टमाटर, संतरा, नींबू और आंवला कम कैलोरी वाले हैं, लेकिन विटामिन-सी से भरपूर होने से वे त्वचा को हेल्दी व युवा बनाए रखता हैं।
  5. नारियल पानी: नारियल का पानी, गर्मियों के मौसम में झुलसती हुई त्वचा के लिए अच्छा है क्योंकि यह इलेक्ट्रोलाइट का सबसे अच्छा स्रोत है।
  6. चीया सीड्स: चीया दोनों फाइबर और पर्याप्त पोषण प्रदान करती है। इससे त्वचा लगातार नम रहती है।
  7. दही: दही स्किन को ठंडक देता है और प्रोटीन और प्रोबायोटिक का स्रोत है। दही न सिर्फ गट की सेहत को सुधारता है, बल्कि इससे त्वचा भी स्वस्थ रहती है।
  8. मछली : ओमेगा-3 से भरपूर मछली हमारी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखती है।
  9. बेरीज: जैसे- गूज बेरीज, ब्लू बेरीज, स्ट्रॉ बेरीज व क्रेन बेरीज रेडिकल्स को नुकसान से बचाने का कार्य करते हैं।

प्राकृतिक मास्क का उपयोग करें

  1. गुलाबजल और शहद: गुलाबजल और एक चम्मच शहद को मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं, फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरा तरोताजा होगा।
    कच्चा दूध: स्नान से पहले दो चम्मच दूध अपने चेहरे पर लगाना सबसे अच्छा है; आप इसे रात को भी लगा सकते हैं।
  2. पल्प: कोई फल का पल्प या जूस अपने हाथों में लेकर चेहरे पर मालिश करें। थोड़ी देर तक छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो लें। आपके चेहरे को इससे ठंडक और नमी अवश्य मिलेगी।
  3. शीर्ष: कभी-कभी आप पानी में कुछ बर्फ के टुकड़े डालकर उसमें चेहरा डिप कर सकते हैं। इसे दो या तीन बार कुछ सेकंड के लिए करें। इससे त्वचा हल्की और नमीयुक्त रहती है।
  4. मुलतानी मिट्टी: गुलाबजल को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और दस मिनट के बाद वॉश करें। इससे चेहरा खिल जाएगा।
  5. रात की सुरक्षा:  हर रात 10 मिनट लगाने से आप हमेशा युवा रहते हैं। सुबह से शाम तक धूल-मिट्टी का मेकअप और थकान चेहरे पर रहती है। अगले दिन सुबह आपकी त्वचा रात की तरह फीकी ही रहेगी अगर आप ऐसे ही सो जाते हैं। इसलिए हर रात पहले फेसवॉश से धोएं और फिर अच्छी क्रीम से मॉइश्चराइज करें।

 

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version