Monday, September 23

Homemade Hair Masks

Homemade Hair Masks आपके बालों को प्राकृतिक पोषण देते हैं और उन्हें स्वस्थ रखते हैं। इन मास्कों को नियमित रूप से लगाने से आप अपने बालों को  मजबूत  चमकदारऔर रूखेपन से मुक्त बना सकते हैं। इसलिए आज हम आपको पांच हेयर मास्क (Hair Mask For Shiny Hair) बताने वाले हैं  जिनसे आप घर पर अपने बालों को सुंदर बना सकते हैं।

सभी लोग स्वस्थ, मजबूत और चमकदार बाल चाहते हैं। हालाँकि, आजकल प्रदूषण, तनाव और खराब खाना बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बाल कमजोर होते हैं, रूखे होते हैं और फ्रिजी होते हैं।

इन समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत से लोग महंगे शैंपू और कंडीशनर का उपयोग करते हैं। क्या आप जानते हैं कि आपके घर में उपलब्ध कुछ साधारण चीजों से आपके बालों को मजबूत और चमकदार बना सकते हैं? Homemade Hair Masks आपके बालों को स्वस्थ रखते हैं और उन्हें प्राकृतिक पोषण देते हैं। चमकदार और मजबूत बालों के लिए पांच घरेलू हेयर मास्क पढ़ें।

अंडा मास्क

अंडे में बहुत सारा प्रोटीन और बायोटिन होता है, जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। थोड़ा अंडा फेंटकर बालों पर लगाएं। तीस से चालीस मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इस मास्क का इस्तेमाल करे

केले का मास्क

केला बालों को मॉइस्चराइज और नरिश करता है। पके केले को मैश करके बालों पर लगाएं। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। यह मास्क बालों को मुलायम बनाता है और उन्हें चमक देता है।

नींबू और शहद का मास्क

शहद के एंटीऑक्सिडेंट गुण बालों को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं। नींबू में विटामिन-सी है, जो बालों का विकास बढ़ाता है। एक चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाकर बालों पर लगाएं। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धोने के लिए तैयार हो जाओ। बालों को रूखापन से बचाता है यह मास्क।

दही से बना मास्क

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड बालों को मजबूत और सॉफ्ट बनाता है। एक कप योगर्ट अपने बालों पर लगाएं। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धोने के लिए तैयार हो जाओ। यह मास्क डैंड्रफ से भी बचाता है।

आँवला मास्क

आंवले में विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट बहुत हैं। यह मजबूत और चमकदार बाल बनाता है। पानी  के साथ आंवले का पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धोने के लिए तैयार हो जाओ।

नारियल पानी का मास्क

नारियल पानी से बालों को हाइड्रेट किया जाता है और रूखापन से बचाया जाता है। अपने बालों पर नारियल पानी लगाकर कुछ समय बाद ठंडे पानी से धो लें।

हेयर मास्क लगाते समय इन बातों का ध्यान रखें

बालों के मास्क लगाने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह से गीला करें।

बालों की जड़ों से सिरों तक मास्क को समान रूप से लगाएं।

बालों को पोषण देने के लिए मास्क को 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें।

मास्क को ठंडे पानी से धो लें, ताकि बालों की क्यूटिकल बंद हो जाए।

इन मास्कों का एक या दो बार हर हफ्ते इस्तेमाल करें।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version