Monday, May 20

यूरोपीय संघ :भारतीय कंपनियों ने चार मसालों में कैंसर पैदा करने वाला केमिकल पाया है, जिसके इस्तेमाल को लेकर सिंगापुर और हांगकांग में चेतावनी दी गई है।

भारतीय किचन में सबसे महत्वपूर्ण सामग्री मसाले हैं। क्योंकि भारत में मसाले के बिना कुछ भी नहीं खाया जाता। भारत के मसालों ने सदियों से दुनिया भर में चर्चा की है, लेकिन इस बार बात कुछ अलग है। भारतीय कंपनियों ने चार मसालों में कैंसर पैदा करने वाला केमिकल पाया है, जिसके इस्तेमाल को लेकर सिंगापुर और हांगकांग में चेतावनी दी गई है। इसमें कहा गया है कि इन मसालों में एथिलीन ऑक्साइड पाया गया है, जो कैंसर का कारण हो सकता है। चेतावनी देने के बाद भारतीय मसालों पर बहस बढ़ी है। हाल ही में एथिलीन ऑक्साइड, जो भारतीय मसालों के खिलाफये केमिकल सिंगापुर, हांगकांग और यूरोप जाने वाले भारतीय उत्पादों में भी पाए गए हैं।

आपको बता दें कि यूरोपीय फूड सेफ्टी अथॉरिटी ने लगातार भारतीय उत्पादों में एथिलीन ऑक्साइड पाया है, लेकिन इस केमिकल के इस्तेमाल में रोक के लिए यूरोपीय एजेंसी ने कोई उपाय नहीं किए.डेक्कन हेराल्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूरोपीय यूनियन के खाद्य सुरक्षा प्राधिकरणों ने सितंबर 2020 से अप्रैल 2024 के बीच भारत से जुड़े 527 खाद्य पदार्थों में एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा देखी है। इनमें अखरोट और तिल के बीज (313), औषिध और मसाले (60), फूड (48) और अन्य खाने वाले उत्पाद (34) शामिल हैं। जिन उत्पादों में से 87 को बॉर्डर से वापस भेजा गया था, उनमें से अधिकांश को बाद में बाजार से बाहर कर दिया गया था।

332 उत्पादों का भारत से सीधा संबंध

रैपिड अलर्ट सिस्टम फॉर फूड एंड फीड (RASFF) एक ऑनलाइन प्रणाली है जो खाद्य सुरक्षा के यूरोपीय मानकों पर नजर रखती है। उसकी जानकारी के अनुसार, 525 खाद्य उत्पादों और दो खाद्य पदार्थों में केमिकल पाया गया है। 332 उत्पाद भारत से सीधे जुड़े हैं, जबकि बाकी में दूसरे देशों को भी इसके लिए जिम्मेदार ठहराया गया है.

 एथिलीन ऑक्साइड क्या है?

एथिलीन ऑक्साइड, एक रंगीन गैस, पेस्टीसाइड की तरह काम करती है। एथिलीन ऑक्साइड के संपर्क में आने से लिंफोमा और ल्यूकेमिया जैसे कई कैंसर हो सकते हैं।

 

 

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version