Sunday, September 22

 Election Commission ने पैरालिंपियन राकेश कुमार को दिव्यांगजन के लिए भारत निर्वाचन आयोग का राष्ट्रीय आइकन घोषित किया

पैरालंपिक कांस्य पदक जीतने की सफलता के लिए पैरालंपियन शीतल देवी और राकेश कुमार को दिव्यांगों के राष्ट्रीय आइकन के रूप में सम्मानित किया गया

पैरालंपिक तीरंदाजी चैंपियन सुश्री शीतल देवी और श्री राकेश कुमार ने दिव्यांगजनों (पीडब्ल्यूडी) के लिए भारत Election Commission (ईसीआई) के राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में देश भर में मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए आयोग ने टीम बनाई है। नई दिल्ली में निर्वाचन सदन में आज आयोजित एक कार्यक्रम में, मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) श्री राजीव कुमार ने निर्वाचन आयुक्त श्री ज्ञानेश कुमार और डॉ. सुखबीर सिंह संधू के साथ अर्जुन पुरस्कार विजेता और भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के राष्ट्रीय दिव्यांगजन आइकन, सुश्री शीतल देवी और उनके मिश्रित युगल टीम के साथी श्री राकेश कुमार को पेरिस ग्रीष्मकालीन पैरालिंपिक 2024 खेलों में तीरंदाजी में कांस्य पदक जीतने में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए सम्मानित किया। इस अवसर पर, आयोग ने प्रसिद्ध पैरालिंपियन श्री राकेश कुमार को दिव्यांगजनों के लिए भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के राष्ट्रीय आइकन के रूप में घोषित किया।

सुश्री शीतल देवी, उनकी मां सुश्री शक्ति देवी और प्रशिक्षक सुश्री अभिलाषा चौधरी और श्री कुलदीप कुमार का आज निर्वाचन सदन में मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) श्री राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त श्री ज्ञानेश कुमार और डॉ. सुखबीर सिंह संधू ने गर्मजोशी से स्वागत किया।

आयोग ने सुलभ और समावेशी चुनावों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर बल देते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर के युवा भावी मतदाता के रूप में, शीतल देवी युवाओं और दिव्यांगों दोनों को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल होने के लिए प्रेरित करती हैं।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) श्री राजीव कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि अपने खेल की तरह, जम्मू-कश्मीर से ताल्लुक रखने वाले तीरंदाज भी चुनाव प्रक्रिया में, विशेष रूप से जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए टीम बनाएंगे। चैंपियंस के साहस और दृढ़ संकल्प की प्रशंसा करते हुए, मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) ने कहा कि जब समानता और समता के सिद्धांतों को बरकरार रखा जाता है, तो दिव्यांगता को एक बाधा के रूप में नहीं देखा जाता है, बल्कि चुनौतियों पर काबू पाने के लिए अतिरिक्त ताकत विकसित करने के अवसर के रूप में देखा जाता है। उन्होंने कहा कि इतनी कम उम्र में सुश्री शीतल देवी युवाओं और दिव्यांगों के लिए एक प्रेरणा हैं, जो उन्हें खेलों में शामिल होने और लोकतंत्र के पर्व में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।

निर्वाचन आयुक्त श्री ज्ञानेश कुमार ने पैरालंपियनों को बधाई देते हुए कहा कि उनकी यात्रा दिव्यांगों के लिए एक प्रेरणा है और भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के राष्ट्रीय आइकन बनने से मतदाताओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने में सहायता मिलेगी।

निर्वाचन आयुक्त डॉ. एसएस संधू ने चैंपियंस के समर्पण और दृढ़ संकल्प की प्रशंसा की और उन्हें कई लोगों, विशेष रूप से युवाओं और दिव्यांगों के लिए एक रोल मॉडल बने रहने के लिए प्रोत्साहित किया।

समारोह के दौरान, सुश्री शीतल देवी और श्री राकेश कुमार ने जम्मू-कश्मीर के छोटे शहरों से लेकर पेरिस पैरालिंपिक में भाग लेने और पदक जीतने तक की अपनी असाधारण यात्रा से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। उनकी कहानियाँ एथलीटों द्वारा प्रदर्शित दृढ़ता और दृढ़ संकल्प से भरी हुई थीं।

इस वर्ष 16 मार्च को लोकसभा 2024 के आम चुनावों की घोषणा से ठीक पहले सुश्री शीतल देवी को भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) का राष्ट्रीय आइकन घोषित किया गया था। केवल वर्ष की उम्र में शीतल देवी भारत की सबसे कम उम्र की पैरालंपिक पदक विजेता बन गईं।  उनकी उपलब्धियों में वर्ष 2023 एशियाई पैरा खेलों में व्यक्तिगत और मिश्रित टीम दोनों स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक, 2023 विश्व तीरंदाजी पैरा चैम्पियनशिप में एक रजत पदक और एशियाई पैरा चैम्पियनशिप में कई प्रशंसाएं शामिल हैं।

श्री राकेश कुमार, जिन्हें आज दिव्यांगों के लिए राष्ट्रीय आइकन घोषित किया गया, ने टोक्यो और पेरिस में पैरालंपिक स्पर्धाओं में तीरंदाजी में दो बार देश का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने 2023 विश्व तीरंदाजी पैरा चैम्पियनशिप और एशियाई पैरा गेम्स 2022-23 में मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने एशियाई पैरा गेम्स 2022-23 में व्यक्तिगत और पुरुष टीम में रजत पदक भी जीता।

source: http://pib.gov.in

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version