Monday, May 20

Earth Day 2024: इस वर्ष का विषय “प्लैनेट v/s प्लास्टिक” है, जिसका उद्देश्य मानव और पर्यावरणीय स्वास्थ्य दोनों पर प्लास्टिक प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना है।

Earth Day 2024 हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय धरती माता दिवस के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन का उद्देश्य विभिन्न मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है जो पर्यावरण के लिए खतरा हैं और ग्रह को खतरे में डालते हैं, जैसे कि प्रदूषण, वनों की कटाई और ग्लोबल वार्मिंग के तेजी से बढ़ते स्तर। दुनिया भर के देश और संगठन पर्यावरण के संरक्षण की महत्वपूर्ण आवश्यकता के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए एकजुट होते हैं।

यह ग्रह 22 अप्रैल, 2024 को ऐसे समय में 54वां पृथ्वी दिवस मनाएगा, जब प्रदूषण पहले कभी नहीं देखे गए स्तर पर है और तापमान हर साल रिकॉर्ड तोड़ रहा है। दुनिया भर में हजारों लोग अभियानों का आयोजन करते हैं और ग्रह के स्वास्थ्य में सुधार के लिए कमिटमेंट करते हैं। पृथ्वी दिवस विभिन्न सेमिनार, कार्यक्रमों और संगीत कार्यक्रमों के माध्यम से मनाया जाता है। ये आधुनिक पर्यावरण आंदोलन दुनिया को बेहतर जीवन के लिए ग्रह को पोषित करने की आवश्यकता को महसूस करने में मदद करते हैं।

इतिहास

अमेरिकी सीनेटर और पर्यावरणविद गेलार्ड नेल्सन और हार्वर्ड विश्वविद्यालय के स्नातक छात्र डेनिस हेस ने पहली बार इसका आयोजन किया।  श्री नेल्सन और श्री हेस ने इस कार्यक्रम की योजना इसलिए बनाई क्योंकि वे अमेरिका में पर्यावरणीय क्षति के बारे में चिंतित थे, विशेष रूप से 1969 में कैलिफोर्निया के सांता बारबरा में एक महत्वपूर्ण तेल रिसाव के बाद।

22 अप्रैल, 1970 को, 2 करोड़ अमेरिकी नागरिक जल प्रदूषण, तेल रिसाव, जंगल की आग, वायु प्रदूषण आदि जैसे पर्यावरणीय संकटों के खिलाफ विरोध करने के लिए शहर भर में सड़कों पर उतरे। उस सड़क विरोध ने एक बड़ी हलचल पैदा कर दी और जंगल की आग की तरह फैल गया क्योंकि सैकड़ों शहर धीरे-धीरे क्रांति में शामिल हो गए और इसे दुनिया के सबसे बड़े विरोध प्रदर्शनों में से एक बना दिया।

पृथ्वी दिवस का विषय

इस वर्ष का विषय “प्लैनेट बनाम प्लास्टिक” है, जिसका उद्देश्य मानव और पर्यावरणीय स्वास्थ्य दोनों पर प्लास्टिक प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना है।

इस विषय को संयुक्त राष्ट्र के ऐतिहासिक प्लास्टिक सम्मेलन को ध्यान में रखते हुए चुना गया था, जिसे 2024 के अंत तक अपनाए जाने की उम्मीद है। ब्रिटेन उन 50 से अधिक देशों में से एक है जिन्होंने 2040 तक प्लास्टिक प्रदूषण को समाप्त करने की मांग की है।

 

 

 

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version