Monday, May 20

Uttarakhand CM पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को जनता से अपील की कि वे लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में मतदान को प्राथमिकता दें।

धामी ने लोकतंत्र के इस भव्य त्योहार में नागरिक भागीदारी के महत्व पर जोर देते हुए सुझाव दिया कि किसी भी अन्य गतिविधि से पहले मतदान होना चाहिए।

एक्स पर एक पोस्ट में धामी ने कहा, “पहले वोट, फिर रिफ्रेशमेंट ” इस विचार को रेखांकित करता है कि मतदान सबसे ऊपर प्राथमिकता है।

प्रत्येक वोट के महत्व पर प्रकाश डालते हुए धामी ने कहा, “मैं भगवान जैसी जनता से विनम्रतापूर्वक अनुरोध करता हूं कि वे लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान के दूसरे चरण में भाग लें और लोकतंत्र के इस भव्य त्योहार में अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग करें।
आपका एक वोट एक मजबूत, सक्षम और शक्तिशाली भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इससे पहले 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव का पहला चरण पूरा होने के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी सभी पांचों सीटों पर अच्छे अंतर से जीत दर्ज करेगी।

उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के 55 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से 83 लाख से अधिक पंजीकृत मतदाताओं ने अपने भाग्य का फैसला किया। उत्तराखंड में सभी पांचों सीटों पर एक ही चरण में मतदान हुआ था।

भाजपा, जिसने 2014 और 2019 के आम चुनावों में पहाड़ी राज्य में क्लीन स्वीप दर्ज किया था, इस साल फिर से जीत दर्ज करने की कोशिश कर रही है, जबकि कांग्रेस को राज्य में खोए हुए राजनीतिक आधार को फिर से हासिल करने की उम्मीद है।

2014 और 2019 के चुनावों में राज्य की सभी पांच लोकसभा सीटें जीतते हुए, भाजपा 2022 के विधानसभा चुनावों में 70 में से 47 सीटें जीतकर सबसे ऊपर रही। कांग्रेस 19 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही, जबकि बीएसपी और निर्दलीयों ने 2-2 सीटें जीतीं।

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 102 संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार को मतदान संपन्न हो गया।

दूसरा चरण आज सुबह 7 बजे से शुरू हुआ है और आज शाम 6 बजे तक चलेगा।

सात चरणों के चुनाव के परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे। तीसरा चरण 7 मई को और शेष चरण 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को होंगे। 2019 में पिछले आम चुनाव भी सात चरणों में हुए थे

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version