Monday, May 20

M.P Lok Sabha Election: मध्य प्रदेश की छह सीटों पर आज लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में वोट डाले जा रहे हैं। मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वचान अधिकारी अनुपम राजन ने इसके बारे में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

2024 की दूसरी चरण की लोकसभा चुनावों में मतदान: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सहित 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की कुल 88 सीटों पर आज मतदान होगा। मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने मतदाताओं से अधिक से अधिक वोट देने की अपील की। भोपाल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने  कहा कि राज्य में मतदान शांतिपूर्वक हो रहा है। कानून व्यवस्था के बारे में कोई शिकायत नहीं आई है। उनका दावा था कि सुबह 11 बजे तक पहले चार घंटे में 28.15% मतदान हो चुका है। प्रदेश के 31% पुरुषों ने वोट डाला है, जबकि 25.87 महिलाएं भी वोट डाल चुकी हैं। उनका कहना था कि मध्य प्रदेश की छह लोकसभा सीटों पर चुनाव हो रहे हैं,उन सीटों पर 2019 के लोकसभा चुनाव में 67.65% वोटिंग हुई थी.

बदले गए बैलेट और नियंत्रण उपकरण

वोटिंग शुरू होने के बाद, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि 14 बैलेट यूनिट, 12 कंट्रोल यूनिट और 22 वीवीपैट बदले गए हैं। जबकि मॉक पोल में 51 बैलेट, 70 कंट्रोल और 88 वीवीपैट बदले गए हैं। उनका कहना था कि होशंगाबाद सीट के तीन विधानसभा क्षेत्रों में सबसे अधिक वोटिंग हुई। पिपरिया विधानसभा (35.36%), सोहागपुर विधानसभा (34.71%) और तेंदूखेड़ा विधानसभा (34.03%) सबसे अधिक वोटिंग परसेंटेज वाली विधानसभाएं हैं। जबकि दमोह की रहली विधानसभा (21.11%), रीवा की त्योंथर विधानसभा (23.20%) और टीकमगढ़ की बिजावर विधानसभा (23.28%) सबसे कम वोटिंग परसेंटेज वाली विधानसभाओं हैं।

MP में इतनी जब्ती

अनुपम राजन ने वोटिंग से पहले की गई जब्ती भी बताई। गुरुवार को 27 लाख रुपये की जब्ती हुई, उन्होंने बताया। जिसमें 30 लाख रुपये की 27 हजार लीटर शराब और 77 लाख के सोने-चांदी के जेवर शामिल हैं. उन्होंने बताया कि आचार संहिता लागू होने के बाद से प्रदेश में अब तक कुल 253 करोड़ की जब्ती हुई है..

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version