Thursday, May 16

अपने चुनावी भाषणों के दौरान, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के बाहर के राज्यों में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि उनके अपने ब्रांड का प्रशासन, विशेष रूप से कानून और व्यवस्था के संबंध में, प्रमुखता से प्रदर्शित हो। राजस्थान, महाराष्ट्र और कश्मीर में एक के बाद एक रैलियों में मुख्यमंत्री ने विस्तार से बताया कि कैसे उनके सात साल के कार्यकाल के दौरान उत्तर प्रदेश में कोई दंगे नहीं हुए हैं। कठुआ में, योगी ने विस्तार से बताया कि कैसे, अगर कोई “बक बक” करता है (बहुत अधिक बोलता है) “तो मिर्ची का झौंका नीचे से लगा दिया जाता है” (they are taught a harsh lesson). कानून और व्यवस्था के प्रति अपनी सरकार के मूर्खतापूर्ण दृष्टिकोण के बारे में बताते हुए योगी ने कहा कि जाति, धर्म, क्षेत्र के आधार पर विभाजनकारी राजनीति के लिए कोई जगह नहीं है, जिसके परिणामस्वरूप उत्तर प्रदेश धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने वाला पहला राज्य बन गया।

महाराष्ट्र में, जहां मुख्यमंत्री ने एक दिन में तीन सभाओं को संबोधित किया, उन्होंने वर्धा में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पालघर में अपहरण के संदेह में दो साधुओं सहित तीन लोगों की पीट-पीटकर हत्या करने की घटना यूपी में कभी नहीं हुई होगी क्योंकि दोषियों को पता होगा कि “की हम उनको उल्टा देंग”। (we will hang them upside down). मुख्यमंत्री ने इसके बाद अपनी हर रैली में इस बात का उदाहरण देते हुए कहा कि कैसे उनकी सरकार द्वारा त्वरित कार्रवाई ने यह सुनिश्चित किया कि उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद से यूपी में कोई दंगे या कर्फ्यू न हो।

2017 से पहले, जिस साल वे मुख्यमंत्री बने, यूपी में अक्सर दंगे और कर्फ्यू होते थे। 2017 के बाद से, 25 करोड़ की आबादी के साथ भी, राज्य में एक भी दंगा नहीं हुआ है, जबकि कर्फ्यू को कांवड़ यात्राओं से बदल दिया गया था, जिसे “धूम धारा” के साथ निकाला गया था।

भंडारा और नागपुर में योगी ने उन लाखों भक्तों के बारे में भी बात की जो अयोध्या में राम मंदिर जा रहे हैं, लेकिन अब तक एक भी अप्रिय घटना नहीं हुई है। वास्तव में, जैसा कि उन्होंने राजस्थान के सीकर में घोषणा की थी, पिछले दो महीनों में 1.5 करोड़ से अधिक लोगों ने अयोध्या का दौरा किया था।

भंडारा में, उन्होंने यह भी बताया कि कैसे यूपी सरकार लोगों की आस्था को सम्मान दे रही है, त्योहारों को उन स्थानों से जोड़ रही है जहां से वे उत्पन्न हुए हैं। “यूपी को पहले उपद्रव प्रदेश (दंगों से भरा राज्य) कहा जाता था, लेकिन आज इसे उत्सव प्रदेश कहा जाता है (state where celebrations take place). वहां केवल कानून का शासन है और तुष्टिकरण की राजनीति नहीं है।

इसके अलावा, राज्य ने केंद्र और राज्य की योजनाओं का व्यापक कार्यान्वयन भी सुनिश्चित किया था। उन्होंने कहा कि राम मंदिर के निर्माण के अलावा, सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत 4 करोड़ लोगों को घर भी दिए हैं। इसके साथ ही 10 करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन दिए गए हैं, जबकि 12 करोड़ किसानों को पीएम किसान योजना से जोड़ा गया है।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version