Saturday, May 18

विशेष रूप से, सुखबीर सिंह खंगुरा ने अपनी ब्रिटिश नागरिकता को आत्मसमर्पण कर दिया था और ब्रिटेन से भारत लौट आए थे और पंजाब की राजनीति में सक्रिय हो गए थे

लुधियाना में बुधवार को एक राजनीतिक भूकंप आया जब सुखबीर सिंह खंगुरा ने आम आदमी पार्टी (आप) से इस्तीफा दे दिया, जिससे क्षेत्र की राजनीतिक गतिशीलता में महत्वपूर्ण बदलाव आया। जस्सी खंगुरा पहले कांग्रेस के साथ थे। वह कथित तौर पर लुधियाना से पार्टी का टिकट नहीं मिलने से नाराज थे। पार्टी ने लुधियाना लोकसभा सीट से मौजूदा विधायक अशोक पप्पी पराशर को मैदान में उतारा है।

विशेष रूप से, खंगुरा ने अपनी ब्रिटिश नागरिकता को आत्मसमर्पण कर दिया था और ब्रिटेन से भारत लौट आए थे और पंजाब की राजनीति में सक्रिय हो गए थे। उनके राजनीतिक जीवन की शुरुआत 2007 में एक विजयी जीत के साथ हुई जब उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में पंजाब की किला रायपुर सीट जीती। 10, 876 मतों के अंतर से यह जीत एक निर्णायक क्षण था, जिसने एक ऐसी सीट पर शिरोमणि अकाली दल के प्रभुत्व को तोड़ दिया, जिस पर कांग्रेस ने पहले कभी दावा नहीं किया था।

2012 में, किला रायपुर सीट को समाप्त करने के बाद, खंगुरा ने दाख से चुनाव लड़ा। हालांकि उन्होंने जीत हासिल नहीं की, लेकिन 55,820 मतों की उनकी प्रभावशाली संख्या ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जिसकी बराबरी बाद के चुनावों में किसी भी कांग्रेस उम्मीदवार ने नहीं की। इसने पंजाब की राजनीति में एक मजबूत दावेदार के रूप में उनकी स्थिति को मजबूत किया।

कुछ समय तक सोचने के बाद जस्सी खंगुरा ने कांग्रेस से मोहभंग का हवाला देते हुए आप में शामिल होने का फैसला किया। उन्होंने कहा था, “कांग्रेस अब अवसरवादियों और सत्ता के भूखे लोगों की पार्टी बन गई है। उन्होंने कहा, “पंजाब के गरीब और आम लोग सत्ता के लिए कांग्रेस नेताओं की लड़ाई की कीमत चुका रहे हैं।

हालाँकि, राजनीतिक परिदृश्य में बदलाव जारी है क्योंकि खंगुरा अब असंतोष के कारणों का हवाला देते हुए आप से अलग होने की घोषणा करते हैं। इस कदम ने राजनीतिक पर्यवेक्षकों के बीच जिज्ञासा और अटकलों को जन्म दिया है, जो उनकी राजनीतिक यात्रा में अगले कदमों के बारे में सोच रहे हैं।

 

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version