Thursday, May 16

25 मई को छठे चरण में अब से लगभग डेढ़ महीने बाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, गैर-भाजपा दलों-कांग्रेस, जेजेपी और आईएनएलडी-ने अपने उम्मीदवारों के नाम तय करने में ‘वेट-एंड-वॉच’ दृष्टिकोण अपनाया है।

चूंकि प्रत्येक संसदीय सीट के लिए कई दावेदार हैं, इसलिए इन तीन गैर-भाजपा दलों में से कोई भी पहले अपने उम्मीदवारों का नाम नहीं रखना चाहता है क्योंकि संभावित उम्मीदवारों को पार्टी का टिकट दूसरे दल में नहीं जाने का डर है। इसके अलावा पार्टी का टिकट तय करते समय जाति संयोजन को भी ध्यान में रखा जा रहा है। “निर्वाचन क्षेत्र की जनसांख्यिकीय और जाति प्रोफ़ाइल एक विशेष उम्मीदवार को मैदान में उतारने के लिए निर्णायक कारक है। वास्तव में, किसी भी राजनीतिक दल द्वारा उम्मीदवार के चयन में पार्टी और प्रतिद्वंद्वी पार्टी के उम्मीदवारों की जातियां निर्णायक कारक होती हैं।

सूत्रों ने कहा कि चूंकि लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव अधिसूचना 29 अप्रैल को जारी की जाएगी, इसलिए पार्टियों के पास उम्मीदवारों के नाम घोषित करने के लिए पर्याप्त समय है। सूत्रों ने कहा कि अगर उम्मीदवारों के नाम चुनाव अधिसूचना जारी होने की तारीख के आसपास भी दिए जाते हैं, तो उन्हें 25 मई के चुनाव के लिए प्रचार करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा।

जेजेपी प्रमुख अजय चौटाला ने कहा कि लोकसभा उम्मीदवारों के लिए चयन प्रक्रिया अंतिम चरण में है और पार्टी नवरात्रि के दौरान अपने शेष नौ उम्मीदवारों की घोषणा करेगी।

इस बीच, कांग्रेस ने अभी तक प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र के लिए पार्टी द्वारा तैयार किए गए पैनल से उम्मीदवारों का चयन नहीं किया है। इसी तरह, आईएनएलडी की सूची को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका क्योंकि कुछ दिन पहले अपने उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने वाली बैठक इसके प्रमुख ओ. पी. चौटाला के ख़राब स्वास्थ्य के कारण नहीं हो सकी थी। भाजपा एकमात्र पार्टी है जिसने सभी 10 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है, जबकि आप, जेजेपी और आईएनएलडी ने एक-एक सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा की है।

 

 

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version