Monday, May 20

Gold Price

आभूषण खुदरा प्रमुख सेंको गोल्ड लिमिटेड ने शुक्रवार को कहा कि भू-राजनीतिक कारणों से सोने की कीमतों में हालिया बढ़ोतरी के कारण उद्योग का पहली तिमाही का प्रदर्शन कमजोर रहा, जिससे मांग में कमी आई।

कोलकाता स्थित खुदरा श्रृंखला ने कहा कि उसने हीरे जड़ित सोने के आभूषणों और उपभोक्ता-उन्मुख डिजाइनों पर ध्यान केंद्रित करते हुए मांग की स्थिति को संबोधित करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

हालाँकि, कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि ये उपाय मार्च और अप्रैल में वॉल्यूम में 15-20 प्रतिशत की गिरावट की भरपाई नहीं करेंगे।

“पिछले 30 दिनों में सोने की कीमत में लगभग 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, और पिछले छह महीनों में यह 23-25 ​​​​प्रतिशत तक महंगा हो गया है। इस मजबूत अस्थिरता ने खुदरा खरीद को प्रभावित किया है। वॉल्यूम में 15-15 प्रतिशत की गिरावट आई है। सेनको गोल्ड के प्रबंध निदेशक और सीईओ सुवेंकर सेन ने कहा, उद्योग के लिए 20 प्रतिशत।

ईद, बंगाली नव वर्ष, अक्षय तृतीया और क्षेत्रीय नव वर्ष त्योहारों से दुकानों पर मांग बढ़ने की उम्मीद है, लेकिन चुनाव आचार संहिता के कारण नकद लेनदेन पर प्रतिबंध कुछ खुदरा विक्रेताओं के लिए बाधा पैदा कर सकता है।

जून 2023 को समाप्त तिमाही में सेनको का समेकित शुद्ध लाभ 23 प्रतिशत बढ़कर 27.6 करोड़ रुपये हो गया, जो राजस्व में 30 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1,305 करोड़ रुपये हो गया था।

हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि बाजार के “मूल्य के संदर्भ में” स्थिर रहने की उम्मीद है क्योंकि सोने की कीमतें 70,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास हैं।

सेन को उम्मीद है कि मार्च 2024 को समाप्त होने वाली चौथी तिमाही में बिक्री पिछले साल की समान अवधि की तुलना में कमजोर रहेगी।

कंपनी नतीजों के लिए मौन अवधि में है, और इसलिए सेन ने अधिक विशिष्ट विवरण देने से इनकार कर दिया।

सेंको ने कहा कि उसने मैरीगोल्ड कार्यक्रम के तहत छह महीने की मूल्य गारंटी योजना शुरू की है। यह योजना उद्योग द्वारा अक्षय तृतीया तक एक महीने की सीमित अवधि के लिए पेश की जा रही है, जिसमें ग्राहक सोना आरक्षित कर सकते हैं और मूल्य वृद्धि से छूट प्राप्त कर सकते हैं।

कंपनी इस दौरान बिक्री बढ़ाने के लिए मेकिंग चार्ज में भी छूट दे रही है। कंपनी के पास डिजीगोल्ड भी है, जो ग्राहकों को कम से कम 300 रुपये में सोने में निवेश करने की अनुमति देता है।

सेन ने कहा कि कंपनी हीरे के साथ सोने के आभूषणों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रही है, जिससे या तो अंतर कम हो गया है या आभूषण सस्ते हो गए हैं क्योंकि यह 14k सोने से बना है।

उन्हें उम्मीद है कि लैब हीरे सहित हीरे, जो कुल राजस्व का 11 प्रतिशत है, अगले 2-3 वर्षों में बढ़कर कम से कम 15 प्रतिशत हो जाएगा।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version