Tuesday, May 21

हाल ही में प्रकाशित 2024 क्यूएस विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर IIT Kanpur ने विविध विषयों में भारतीय उच्च शिक्षा में अग्रणी के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत किया है। एक विशेष रूप से उल्लेखनीय उपलब्धि Data Science और AI के लिए शीर्ष संस्थानों की सम्मानित सूची में इसकी शुरुआत है, जिसने भारत के भीतर 36 वें और दूसरे स्थान पर प्रभावशाली वैश्विक रैंक हासिल की है।

IIT Kanpur सार्वजनिक और निजी दोनों संस्थाओं के साथ रणनीतिक सहयोग के माध्यम से अपनी AI-संचालित पहलों को जोरदार ढंग से आगे बढ़ा रहा है। एक उल्लेखनीय साझेदारी सैमसंग आर एंड डी इंस्टीट्यूट, नोएडा के साथ है, जिसे पांच साल के समझौता ज्ञापन द्वारा चिह्नित किया गया है, जिसका उद्देश्य आईआईटी कानपुर के छात्रों, संकाय और सैमसंग इंजीनियरों को शामिल करते हुए संयुक्त अनुसंधान परियोजनाओं को सक्षम करना है, जिससे उद्योग-संरेखित कौशल विकास की सुविधा मिलती है।

इसके अलावा, IIT Kanpur, AI के माध्यम से टेलीमेडिसिन को बढ़ाने के लिए संस्थान के आगामी मेडिकल स्कूल द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार के साथ साझेदारी करके अपने AI-संचालित प्रयासों को आगे बढ़ा रहा है। संस्थान ने पिछले साल भी AI में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए ई-कॉमर्स दिग्गज मोग्लिक्स के साथ हाथ मिलाया था।

इसके अलावा, IIT Kanpur ने 2024 में 93वीं वैश्विक क्यूएस रैंक हासिल करते हुए भारत में इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में अपना 5वां स्थान बनाए रखा है। कंप्यूटर विज्ञान में, यह 96 से बढ़कर 84 पर पहुंच गया, जो राष्ट्रीय स्तर पर तीसरे स्थान पर है, जबकि इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में यह 96 पर बना हुआ है, जो भारत में 5वें स्थान पर है।

 

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version