Monday, May 20

Char Dham Yatra 2024

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड में चार धाम यात्रा मई में शुरू होने वाली है जब तीर्थयात्रियों के बद्रीनाथ, केदारनाथ और गंगोत्री धाम के पवित्र हिमालयी मंदिरों तक पहुंचने की उम्मीद है। केदारनाथ धाम के कपाट दो दिन पहले 10 मई को सुबह 7 बजे तीर्थयात्रियों के लिए खुलेंगे।बद्रीनाथ धाम का प्रवेश द्वार 12 मई को सुबह 6 बजे खुलने वाला है।राजसी हिमालय की भव्य चोटियों के बीच स्थित, भगवान शिव को समर्पित केदारनाथ धाम और बद्रीनाथ धाम में देश भर से तीर्थयात्री आते हैं।

भक्त पवित्र मंदिरों में जाते हैं, प्रार्थना करते हैं, पूजा और अनुष्ठान करते हैं और आशीर्वाद मांगते हैं।

अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर, 10 मई को दोपहर 12:25 बजे, पवित्र गंगा नदी के श्रद्धेय स्रोत गंगोत्री धाम, श्री पंच गंगोत्री मंदिर समिति के अनुसार, अपने कपाट खोलेंगे।

20 फीट की ऊंचाई पर गंगोत्री मंदिर है, जहां हजारों भक्त देवी गंगा की पूजा करते हैं। आप मंदिर के अंदर अद्भुत सफेद ग्रेनाइट की नक्काशी भी देख सकते हैं।

राज्य के ऊपरी क्षेत्रों में स्थित, गंगोत्री हिमालय की लुभावनी बर्फ से ढकी चोटियों से घिरा हुआ है। यह क्षेत्र दिसंबर से मार्च तक भारी बर्फबारी के लिए जाना जाता है।

गौरतलब है कि यमुनोत्री मंदिर समिति ने अभी तक यमुनोत्री धाम के खुलने की तारीख तय नहीं की है, जो कि संभावित रूप से 10 मई को निर्धारित है।

भक्तों का एक विशाल झुंड यात्रा पर निकल पड़ा है। छोटा चार धाम यात्रा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है और इसमें चार प्रमुख हिंदू तीर्थ स्थल शामिल हैं: गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version