Monday, May 20

10 मई को अक्षय तृतीया मनाई जाती है और इसी दिन भगवान विष्णु के अवतार Parshuram की जयंती भी मनाई जाती है। परशुराम भगवान विष्णु के छठे दशावतार अवतार और हिंदू धर्म के सात चिरंजीवियों में से एक हैं। क्या आप जानते हैं भगवान विष्णु के अवतार ने क्यों काटा था अपनी मां का गला?

अक्षय तृतीया पर्व 10 मई को होगी. इस दिन भगवान विष्णु के अवतार Parshuram का जन्मदिन भी मनाया जाता है। Parshuram विष्णु के दशावतार में छठे अवतार थे और परशुराम भी हिंदू धर्म के सात चिरंजीवियों में से एक हैं। वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को Parshuram की जयंती मनाई जाती है। भविष्य पुराण के अनुसार इसी दिन सत्ययुग और त्रेतायुग का आरंभ हुआ था। इस दिन भगवान Parshuram के प्रकट होने की कथा भी सुनी जाती है। इस दिन भगवान परशुराम की पूजा करना और उन्हें अर्घ्य देना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। लेकिन स्वयं भगवान विष्णु के अवतार माने जाने वाले भगवान परशुराम ने अपनी मां की जान ले ली। इसके अलावा, Parshuram ने अपने चार भाइयों को भी मार डाला। आइए बताते हैं आखिर क्‍या है ये कथा.

धार्मिक पुराणों के अनुसार, Parshuram का जन्म महर्षि जमदग्नि और माता रेणुका से हुआ था। ऋषि जमदग्नि के पांच पुत्र थे जिनके नाम रुमणवान्, सुषेण, वसु, विश्वावसु और परशुराम थे। परसुराम सबसे छोटे थे। उनका असली नाम राम था. लेकिन जब भगवान शिव ने उन्हें अपना परशु नामक हथियार दिया, तो लोग उन्हें Parshuramकहने लगे।

ऐसा माना जाता है कि चिरंजीवी परशुराम जी को अस्त्र-शस्त्र के क्षेत्र में व्यापक ज्ञान था और उनके भीष्मपितामह, द्रोणाचार्य और कर्ण जैसे शिष्य थे। श्रीमद्भागवत के उदाहरण के अनुसार, Parshuram वह पुत्र था जिसने अपनी ही माँ का सिर काट दिया था। आश्चर्य की बात तो यह है कि परशुराम अपने माता-पिता के बहुत बड़े भक्त थे।

परशुराम ने अपनी ही माँ को क्यों मारा

श्रीमद्भागवद में एक कहानी है कि Parshuram की पत्नी और माँ, रेणुका, ऋषि जमदानी के मंदिर के लिए हर दिन नदी से पानी लाती थीं। एक दिन जब वह टहल रहा था तो उसने नदी के किनारे गंधर्व राजा चित्रथ को कुछ अप्सराओं के साथ विहार करते देखा। जब उसने यह सब देखा तो वह मोहित हो गया और वहीं खड़ा होकर सब कुछ देखने लगा। इसके परिणामस्वरूप उन्‍हें जल ले जाने में देरी हो गई और हवनकाल निकल गया. इस बात से महर्षि क्रोधित हो गये। जब उन्होंने अपनी मां रेनका से पूछा कि आप देर से क्यों आईं तो उनकी मां ने सही बात नहीं बताई. लेकिन ऋषि जमदग्‍नि के पास दिव्य अंतर्दृष्टि थी और वह सच्चाई जानते थे।

उसने अपनी मां और चार भाई-बहनों को फरसे से मार डाला

वह अपनी पत्नी रेणुका के इस झूठ से बहुत नाराज थे| उन्होंने कहा कि दूसरे पुरुषों के आचरण को देखना एक त्यागशील महिला की गरिमा का उल्लंघन है। इस अपराध में मृत्युदंड का प्रावधान है। क्रोधित महर्षि ने अपने बड़े बेटे रोमनवन को बुलाया और उसे सजा के रूप में अपनी माँ को मारने के लिए कहा। जब उसने यह सुना तो उसे आश्चर्य हुआ कि वह उस माँ को कैसे मार सकता है जिसने उसे जन्म दिया। जब बड़े बेटे ने इनकार कर दिया, तो बुद्धिमान व्यक्ति ने अपने सभी बेटों को अपने पास बुलाया और उनसे भी ऐसा ही करने को कहा। सभी बालकों ने मना कर दिया, लेकिन परशुराम ने अपने पिता की आज्ञा का पालन किया। अपने पिता के आदेश पर उसने अपनी माँ और चार भाई-बहनों की हत्या कर दी।

फिर माँ की जिंदगी के लिए पिता की गुहार

उनके पिता ऋषि जमदग्‍न‍ि, Parshuram की अपने प्रति भक्ति और उनके आदेशों का पालन करने से प्रसन्न हुए और उन्होंने परशुराम से आशीर्वाद मांगा। इस सन्दर्भ में परशुराम ने कहा, पिताजी, आप मेरी माता और चारों भाइयों को जीवनदान दे दीजिये और इस हत्या की सारी स्मृतियाँ मिटा दीजिये। यह सुनकर जमदग्‍न‍ि बहुत प्रसन्न हुए और उन्हें जीवनदान दे दिया। उन्होंने उसे उसकी पत्नी और चार बेटे दिये। इस प्रकार परशुराम जी ने अपने पिता की आज्ञा का पालन किया और अपनी माता तथा भाइयों को भी जीवनदान दे दिया।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version