Monday, May 20

Chaitra Navratri 2024 Day 4

Chaitra Navratri 2024 Day 4: माँ कुष्मांडा पूजा विधि और भोग: यह वर्ष का फिर से उत्सव का समय है! चैत्र नवरात्रि हर साल पूरे देश में बड़े धूमधाम से मनाई जाती है। हिंदू समुदाय द्वारा मनाया जाने वाला यह त्योहार नौ दिनों तक चलता है और देवी दुर्गा को समर्पित है।

नवरात्रि 2024 दिन 4 की देवी कौन हैं?

इस त्योहार का प्रत्येक दिन, जिसे नवरात्रि के नाम से जाना जाता है, जिसका अर्थ है “नौ रातें”, देवी दुर्गा के एक अवतार को समर्पित है। देवी के नौ रूप हैं: शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता,कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री। इस वर्ष चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से शुरू होकर 17 अप्रैल को समाप्त होगी।

नवरात्रि के इन नौ दिनों के दौरान, भक्त एक दिन का उपवास रखते हैं और दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करते हैं, जिन्हें सामूहिक रूप से नवदुर्गा के रूप में जाना जाता है। नवरात्रि के चौथे दिन (चतुर्थी तिथि) भक्त मां शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी और मां चंद्रघंटा की पूजा के बाद मां कुष्मांडा की पूजा करते हैं।

देवी कुष्मांडा, जिनकी पूजा नवरात्रि उत्सव के चौथे दिन की जाती है, प्रकाश, स्वास्थ्य और प्रचुर धन का प्रतीक हैं। देवी कुष्मांडा, देवी दुर्गा की चौथी अभिव्यक्ति हैं, जो हर चीज को स्वस्थ और दिव्य बनाती हैं।

हम 12 अप्रैल, 2024 को चैत्र नवरात्रि का चौथा दिन मना रहे हैं, तो आइए मां कूष्मांडा पूजा विधि, शुभ मुहूर्त, मंत्र, भोग और देवी दुर्गा आरती ग्रंथों पर नजर डालें।

चैत्र नवरात्रि 2024 दिन 4: पूजा का समय

चैत्र नवरात्रि का चौथा दिन 12 अप्रैल को दोपहर 3:04 बजे शुरू होता है और अगले दिन 12 अप्रैल को दोपहर 1:11 बजे समाप्त होता है। इसके बाद पांचवां दिन शुरू होता है जिसे पंचमी के नाम से जाना जाता है। श्रद्धालु दोपहर 1:11 बजे तक देवी कुष्मांडा की पूजा कर सकते हैं।

कौन हैं देवी कुष्मांडा?

माँ कुष्मांडा, जिन्हें “मुस्कुराती देवी” के रूप में भी जाना जाता है, इनकी पूजा नवरात्रि के चौथे दिन की जाती है। यह दिन जोश, गुस्से और खुशी का प्रतीक है। माँ कुष्मांडा माँ दुर्गा का भाग्यशाली रूप हैं और उन्हें संपूर्ण ब्रह्मांड का निर्माता भी माना जाता है। यह बात उनके नाम से भी झलकती है. उनके नाम का पहला शब्द “कू” है, जिसका अर्थ है “छोटा”।

अगला शब्द “उष्मा” जिसका का अर्थ है ऊर्जा या गर्मी और तीसरा शब्द “अंडा” का अर्थ है तो, उसके नाम से पता चलता है कि वह इस “छोटे ब्रह्मांडीय अंडे” की निर्माता है, जिसे हम अपना ब्रह्मांड कहते हैं।

देवी कुष्मांडा का पसंदीदा फूल कौन सा है?

भक्त नवरात्रि के पवित्र त्योहार के दौरान देवी कुष्मांडा का उनके स्नेह और सम्मान के प्रतीक के रूप में सुगंधित चमेली के फूलों से सम्मान करते हैं। चमेली का चुनाव आकस्मिक नहीं है; इसकी मीठी और नाजुक सुगंध पवित्रता का प्रतिनिधित्व करती है और देवी द्वारा घोषित प्राचीन सिद्धांतों का उदाहरण देती है।

नवरात्रि के चौथे दिन कौन सा रंग पहनें?

प्रकृति और विकास का प्रतीक हरा रंग शांति और शांति की भावना पैदा करता है। शुक्रवार के दिन हरा रंग पहनें और देवी कुष्मांडा से शांति की कामना करें। यह जीवन में एक नई शुरुआत का भी प्रतीक है।

चैत्र नवरात्रि दिन 4 माँ कुष्मांडा के लिए भोग

भक्त व्रत रखकर देवी की पूजा करते हैं और मालपुआ का भोग लगाते हैं

कैसे करें देवी कुष्मांडा की पूजा?

  • स्नान करें और साफ़, अधिमानतः सफ़ेद कपड़े पहनें।
  •  अपने पूजा स्थान में देवी कुष्मांडा की एक तस्वीर या मूर्ति रखें।
  •  देवी की मूर्ति पर चंदन और कुमकुम लगाएं.
  • पवित्रता और भक्ति के प्रतीक के रूप में देवता को ताजे फूल चढ़ाएं।
  • दिव्य वातावरण बनाने के लिए घी या तेल का दीपक जलाएं।
  •  देवी को प्रसाद के रूप में फल, मिठाई और दूध चढ़ाएं.
  • देवी कुष्मांडा को समर्पित मंत्रों का जाप करें। सबसे आम मंत्रों में से एक है “ओम देवी कुष्माण्डायै नमः।”
  • देवी कुष्मांडा और मां दुर्गा की आरती करें.
  •  पूजा के बाद अपने परिवार के सदस्यों को प्रसाद बांटें.

चैत्र नवरात्रि 2024 दिन 4: मां कुष्मांडा मंत्र

॥ या देवी सर्वभू‍तेषु माँ कूष्माण्डा रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः॥

 

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version