Sunday, September 22

BJP

12 सितंबर हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन है। भारतीय जनता पार्टी ने अब तक 87 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। BJP ने पहली लिस्ट में 67 नाम बताए, जबकि दूसरी लिस्ट में 20 और नाम बताए गए। भाजपा ने अब तक जारी दो लिस्ट में चार मंत्रियों सहित कुल 15 विधायकों के नाम काट दिए हैं।

भाजपा ने 10 सितंबर को अपनी दूसरी लिस्ट जारी की, जिसमें चार मंत्रियों और चार विधायकों को टिकट नहीं दिया गया था। नौ विधायकों में से दो मंत्रियों को पहली लिस्ट में टिकट नहीं मिला था।

भाजपा ने दूसरी लिस्ट में मौजूदा विधायक और शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा का टिकट काट दिया है। डॉ. बनवारी लाल, जो जनस्वास्थ्य मंत्री और दो बार विधायक रहे हैं, को भी टिकट नहीं मिला है। भाजपा में एक दिन पहले शामिल हुए पूर्व स्वास्थ्य निदेशक डॉ. कृष्ण कुमार उनकी जगह उम्मीदवार बन गए हैं। प्रदेशाध्यक्ष मोहन लाल बड़ोली ने तो चुनाव लड़ने से ही इंकार कर दिया है.

भाजपा ने अपने नेताओं के टिकट क्यों काटे?

वास्तव में, सत्ताविरोधी लहर के चलते भाजपा ने अब तक अपने 35 प्रतिशत विधायकों को टिकट नहीं दिया है। पहली सूची में दो मंत्री सहित आठ विधायक और दूसरी सूची में दो मंत्री सहित छह विधायक टिकट से बाहर हैं। बिजली मंत्री रणजीत चौटाला, समाज कल्याण मंत्री बिशंबर वाल्मीकि, शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा और जनस्वास्थ्य मंत्री डॉ. बनवारी लाल को दोबारा टिकट नहीं मिला है। विधायक लक्ष्मण ने टिकट नहीं मिलने के कारण भाजपा छोड़कर कांग्रेस में चले गए हैं।

दिग्गजों की भी सीटें बदली

भाजपा ने सीएम नायब सैनी की टिकट भी बदली, जो अब लाडवा के स्थान पर करनाल से चुनाव लड़ रहे हैं। मंत्री संजय सिंह को गोहाना से नूंह भेजा गया है। लाडवा से भाजपा विधायक पवन सैनी ने नारायणगढ़ से पद से इस्तीफा दे दिया है। भाजपा ने भी कई सीटों पर अपने नेताओं को बदल दिया है।

ये नए नाम हैं, जिन्हें टिकट मिल गया है

सतपाल जांबा को कैथल की पूंडरी विधानसभा सीट से भाजपा ने टिकट दिया है। करनाल के असंध से योगेंद्र राणा, सोनीपत के गन्नौर से देवेंद्र कौशिक, बरौदा से प्रदीप सांगवान, जुलाना से योगेश बैरागी, डबवाली से बलदेव सिंह मांगेआना, हथीन से मनोज रावत, बावल से डॉ. कृष्ण कुमार, पुन्हाना से एजाज खान, होडल से हरेंद्र सिंह रामरतन और बड़खल से धनेश धनदलखा को टिकट दिया गया है।

नारायणगढ़, पिहोवा, राई, बड़खल, जुलाना, पूंडरी, असंध, डबवाली, बावल, होडल, गन्नौर, बरौदा, पुन्हाना, नरवाना, एलनाबाद, पटौदी, नूंह और हथीन से प्रत्याशी बदले गए हैं।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version