Monday, September 23

AAM AADMI CLINICS

– सीएम भगवंत मान एलईडी पंजाब सरकार राज्य के लोगों को विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध

डॉ. बालबीर सिंह ने कहा-प्रतिदिन 58 हजार से अधिक मरीजों की स्वास्थ्य देखभाल पर खर्च होंगे 1030 करोड़ रुपये

– 55% ओपीडी यात्राएं महिलाओं द्वारा की जाती हैं, जिसमें शिफ्टिंग टॉवर्ड्स जेंडर-इनक्लूसिव हेल्थकेयर शामिल हैंः स्वास्थ्य मंत्री

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा राज्य में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा को मजबूत करने के लिए शुरू की गई महत्वाकांक्षी ‘AAM AADMI CLINICS परियोजना ने एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है क्योंकि आउट पेशेंट विभाग (ओपीडी) के दौरे ने अब केवल दो वर्षों में उल्लेखनीय दो करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है।

आज इस उपलब्धि को साझा करते हुए, पंजाब के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने खुलासा किया कि 15 अगस्त, 2022 से अब तक राज्य में 2 करोड़ से अधिक लोगों ने 842 आम आदमी क्लीनिकों से मुफ्त इलाज प्राप्त किया है। विशेष रूप से, राज्य में 842 आम आदमी क्लीनिक हैं-शहरी क्षेत्रों में 312 और ग्रामीण क्षेत्रों में 530-मुफ्त उपचार प्रदान करने के अलावा 80 प्रकार की मुफ्त दवाएं और 38 प्रकार के मुफ्त नैदानिक परीक्षण प्रदान कर रहे हैं।

आम आदमी क्लीनिकों में मरीजों की संख्या के बारे में जानकारी देते हुए डॉ. बलबीर सिंह ने बताया कि ये क्लीनिक प्रतिदिन लगभग 58,900 रोगियों की सेवा करते हैं, जिसमें प्रत्येक क्लीनिक में औसतन 70 मरीज आते हैं। उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा एक महत्वपूर्ण रोगी भार के प्रबंधन में क्लीनिकों की दक्षता और प्रभावशीलता को रेखांकित करता है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “2 करोड़ आगंतुकों में से, 90 लाख अद्वितीय यात्राएं हैं, जो क्लीनिकों की व्यापक पहुंच को दर्शाती हैं, जबकि 1.10 करोड़ यात्राएं फिर से होती हैं, जो रोगियों के विश्वास और संतुष्टि का संकेत देती हैं।

उन्होंने आगे बताया कि 55% ओपीडी यात्राएं महिलाओं द्वारा की जाती हैं, जो लिंग-समावेशी स्वास्थ्य सेवा की दिशा में एक उल्लेखनीय बदलाव का संकेत देती हैं। ये क्लीनिक सक्रिय रूप से पारंपरिक बाधाओं को तोड़ रहे हैं और सभी व्यक्तियों के लिए समान पहुंच सुनिश्चित कर रहे हैं। इसके अलावा, 11.20 प्रतिशत यात्राएं बच्चों और किशोरों (0-12 आयु वर्ग) द्वारा की जाती हैं, जबकि 68.86 प्रतिशत वयस्कों द्वारा की जाती हैं (13-60 age group). इसके अलावा, 19.94 प्रतिशत यात्राएं वरिष्ठ नागरिकों द्वारा की जाती हैं (Above 60). यह विविध आयु प्रतिनिधित्व सभी आयु जनसांख्यिकी की स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आम आदमी क्लीनिक के समर्पण को रेखांकित करता है।

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे बताया कि प्रत्येक क्लिनिक आईटी बुनियादी ढांचे से लैस है, जो पंजीकरण, चिकित्सा परामर्श, परीक्षाओं और पर्चे का पूर्ण डिजिटलीकरण सुनिश्चित करता है।

SOURCE: http://ipr.punjab.gov.in

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version