Monday, May 20

18 OTT Platforms banned

18 OTT Platforms banned: सूचना और प्रसारण मंत्रालय (I&B) ने अश्लील और अश्लील सामग्री प्रकाशित करने के लिए 18 ओटीटी प्लेटफार्मों, 19 वेबसाइटों, 10 ऐप्स और 57 सोशल मीडिया खातों को ब्लॉक कर दिया है।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय (I&B) ने अश्लील और अश्लील सामग्री को बढ़ावा देने वाले 18 (OTT) प्लेटफार्मों को ब्लॉक कर दिया है। एजेंसी ने इन प्लेटफॉर्म्स से जुड़ी 19 वेबसाइट्स, 10 ऐप्स और 57 सोशल मीडिया अकाउंट्स को डिसेबल कर दिया है। यह निर्णय सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 67 और 67ए के प्रावधानों के अनुसार लिया गया है।

ब्लॉक किए गए ओटीटी ऐप्स की पूरी सूची

– ड्रीम्स फिल्म्स
– नियॉन एक्स वीआईपी
– मूडएक्स
– वूवी
– बेशरम्स
– मोजफ्लिक्स
– येसमा
– हंटर्स
– हॉट शॉट्स वीआईपी
– अनकट अड्डा
– रैबिट
– फुगी
– ट्राई फ्लिक्स
– एक्स्ट्रामूड
– चिकूफ्लिक्स
– एक्स प्राइम
– न्यूफ्लिक्स
– प्राइम प्ले

18 OTT Platforms banned:”इन प्लेटफार्मों पर पोस्ट की गई सामग्री का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अश्लील और अश्लील पाया गया और महिलाओं को अपमानजनक तरीके से चित्रित किया गया। नग्नता और यौन कृत्यों को विभिन्न अनुचित संदर्भों में चित्रित किया गया था जैसे: उदाहरण के लिए, शिक्षकों और छात्रों के बीच संबंध, अनाचारपूर्ण परिवार रिश्ते, आदि।

“सामग्री में यौन पहलू शामिल थे, और कुछ मामलों में, बिना किसी विषयगत या सामाजिक पहलू के लंबे समय तक अश्लील और खुले तौर पर यौन दृश्य थे। प्रासंगिकता, “सूचना मंत्रालय ने नोट किया।

ऐप्स को ब्लॉक कर दिया गया क्योंकि उनकी सामग्री ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 67 और 67ए, भारतीय दंड संहिता की धारा 292 और महिला निषेध (निषेध) अधिनियम, 1986 की धारा 4 का उल्लंघन किया।

यह प्रथम दृष्टया मामला है, जिसका अर्थ है कि मुकदमा पहली धारणा पर आधारित है, लेकिन अगर प्रतिवादी के लिए भी कोई मामला है, तो ऐप निर्माता अपील कर सकता है और फिर प्रतिबंध पलट दिया जाएगा।

इनमें से कुछ ऐप्स के 5 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं और ओटीटी ऐप्स के Google Play Store पर 1 मिलियन डाउनलोड हैं। इन ऐप्स पर दर्शकों को आकर्षित करने के लिए मूवी ट्रेलर और अश्लील शो को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया का व्यापक उपयोग करने का आरोप है।

इन ऐप्स की संयुक्त सोशल मीडिया फॉलोइंग 32,000 से अधिक थी। इन प्लेटफार्मों से जुड़े 57 निष्क्रिय सोशल मीडिया खातों में से 12 फेसबुक खाते थे, 17 इंस्टाग्राम हैंडल थे, 16 एक्स प्रोफाइल (पूर्व में ट्विटर) और 12 यूट्यूब चैनल थे। भारत सरकार के मुताबिक इन सभी को निष्क्रिय कर दिया गया है.

जबकि सरकार ने इनमें से कई ऐप्स को ब्लॉक कर दिया है, इसने ओटीटी प्लेटफार्मों के विकास को बढ़ावा देने के लिए भी प्रयास किए हैं। वेब श्रृंखला के लिए पहला ओटीटी पुरस्कार 2023 में 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में आयोजित किया गया था।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version