Saturday, May 18

RBI की कार्रवाई Kotak Mahindra Bank पर: आरबीआई ने कहा कि कोटक महिंद्रा बैंक के डिजिटल बैंकिंग चैनल में कमजोर आईटी इंफ्रास्टचर के कारण ग्राहकों को असुविधा हुई है।

वर्तमान में बैंकों द्वारा नियमों के उल्लंघन को लेकर भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) कार्रवाई कर रहा है। RBI ने कुछ महीने पहले पेटीएम पेमेट्स बैंक पर सख्ती की थी। इसके बाद से, नियमों को नहीं मानने पर कई बैंकों पर पेनाल्टी लगाने से लेकर लाइसेंस रद्द करने तक की कार्रवाई की गई है। इस दौरान आरबीआई ने एक और निजी बैंक को घेर लिया है।

ये पांबदियां कोटक महिंद्रा बैंक पर लगाई गई हैं

रिज़र्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) को ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से नए ग्राहक लाने पर रोक लगा दी है। इतना ही नहीं, बैंक अब अपने ग्राहकों को ऑनलाइन नए क्रेडिट कार्ड नहीं दे सकेंगे।

ऐसे में अगर आपका बैंक अकाउंट इस बैंक में खुला है या कोटक महिंद्रा बैंक क्रेडिट कार्ड (Kotak Mahindra Bank Credit Cards) का उपयोग कर रहे हैं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आरबीआई ने कोटक बैंक (RBI) पर ये बड़ी कार्रवाई क्यों की?इस पर बैंक का क्या कहना है ? और बैंक ग्राहकों पर आरबीआई के इस फैसले का क्या असर होने वाला है? तो चलिए जानते हैं

कोटक बैंक के खिलाफ आरबीआई ने ये कार्रवाई क्यों की?

आपको बता दें कि आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक पर यह कठोर निर्णय लगातार दो वर्षों, 2022 और 2023 तक देखा है। इस दौरान आरबीआई की IT जांच में नियमों के उल्लंघन और कई महत्वपूर्ण कमियां सामने आईं। कोटक महिंद्रा बैंक (RBI Action Against Kotak Mahindra Bank) इन कमियों और चितांओ का समय रहते व्यापक रूप से समाधान करने में लगातार विफल रहा।

आरबीआई ने कहा कि कोटक महिंद्रा बैंक के डिजिटल बैंकिंग चैनल को मजबूत आईटी इंफ्रास्टचर न होने के चलते कोटक महिंद्रा बैंक के डिजि़टल बैंकिंग चैनल को बार-बार रुकावटों का सामना करना पड़ा है और इससे ग्राहकों को असुविधा हुई है.

बैंक ने घोषणा की

केंद्रीय बैंक की इस कार्रवाई के बाद कोटक महिंद्रा बैंक (RBI) ने भी बयान दिया है। बैंक ने कहा कि वह नई तकनीक से अपने आईटी सिस्टम को मजबूत कर रहा है। साथ ही बैंक ने कहा कि वह आरबीआई के साथ मिलकर बाकी समस्याओं को जल्द से जल्द हल करने के लिए काम कर रहा है।

RBI के इस निर्णय का ग्राहकों पर क्या प्रभाव होगा?

बैंक ग्राहकों का क्या होगा? दरअसल, रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अपने आदेश में यह भी कहा कि कोटक महिंद्रा बैंक अपने क्रेडिट कार्ड (Kotak Credit Card) का उपयोग करने वाले ग्राहकों को बैंकिंग सेवाएं देना जारी रखेगा।साथ ही, कोटक महिंद्रा बैंक ने अपने मौजूदा ग्राहकों को आश्वासन दिया कि बैंक की सभी सेवाएं निरंतर जारी रहेंगी और नए ग्राहकों को ब्रांच से जोड़ा जा सकता है।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version