Monday, May 20

नैनीताल के जंगल में लगी आग के बाद उत्तराखंड सीएम धामी ने कहा कि भारतीय सेना और वायु सेना के हेलीकॉप्टरों ने जंगल की आग को नियंत्रित करने में अपना समर्थन दिया है।

धामी ने आज कहा कि आग एक बड़ी चुनौती है और स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक संसाधन जुटाए जा रहे हैं।

शुक्रवार को नैनीताल वायु सेना केंद्र के लडियाकाटा इलाके में भीषण आग लग गई। आग 36 घंटे से अधिक समय से जल रही है और घने जंगल से गुजर चुकी है।

जिला प्रशासन ने अग्निशमन कार्यों में हेलीकॉप्टर भी तैनात किए हैं।

“जंगल की आग हमारे लिए एक चुनौती है। यह एक बड़ी आग है। हम सभी आवश्यक आवश्यकताओं के लिए काम कर रहे हैं। हमने सेना से मदद मांगी है। सेना के हेलीकॉप्टर भी प्रभावित क्षेत्र में पानी का छिड़काव कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, “मैं आज हल्द्वानी में एक बैठक करने जा रहा हूं। हमने इस बारे में देहरादून में भी एक बैठक की है। हम जल्द से जल्द आग पर काबू पाने की कोशिश करेंगे।

भारतीय वायु सेना ने आग को रोकने के प्रयास में एम-17 हेलीकॉप्टर प्रदान किए हैं। ये हेलीकॉप्टर नैनीताल के जंगल में लगी आग की लपटों को भरने के लिए झील से पानी खींच रहे हैं। झील में नौका विहार की गतिविधियों को एक विशिष्ट अवधि के लिए रोक दिया गया है।

नैनीताल नगर निगम के कार्यकारी अधिकारी राहुल आनंद ने बताया कि झील से पानी इकट्ठा करने के लिए सुरक्षा सावधानी बरती गई थी।

उन्होंने कहा, “हमें सूचना मिली कि भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने आग बुझाने के लिए नैनीताल से पानी लेने की अनुमति मांगी है। व्यवस्था करने के लिए, हमने दिन के लिए झील में नौका विहार बंद कर दिया। नैनीताल में कई स्थानों पर आग लगने की सूचना है, जिसमें जिले में वायु सेना स्टेशन के बहुत करीब भी शामिल है।

“आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्टर लाने का मुख्य उद्देश्य वायु सेना स्टेशन को सुरक्षित रखना था। अब स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि प्रयास जारी हैं।

अधिकारियों के अनुसार, भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर भीमताल झील से पानी इकट्ठा कर रहे हैं और नैनीताल के जंगलों में लगी आग को रोकने के लिए क्षेत्र में इसका छिड़काव कर रहे हैं।

इससे पहले, राहुल आनंद ने कहा कि एक हवाई निरीक्षण के बाद, एमआई-17 हेलीकॉप्टर जंगलों में लगी आग के बीच प्रभावित क्षेत्रों में जेट-स्प्रे कर रहे हैं।

आनंद ने कहा, “मैंने हवाई निरीक्षण किया और पुष्टि कर सकता हूं कि भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर आज सुबह से प्रभावित जंगलों में अग्निशमन अभियान में शामिल हैं।

आग ने पहले ही कई हेक्टेयर वन क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया है और अभी तक आग की लपटों पर पूरी तरह से नियंत्रण नहीं पाया जा सका है।

अधिकारी के अनुसार, भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टरों ने नैनीताल, भीमताल और सत्तल झीलों का हवाई सर्वेक्षण किया, जिसमें उपयुक्त स्थानों की पहचान की गई जहां से यह जल निकासी अभियान के लिए पानी उठा सकता है। अंतिम रिपोर्टों तक, हेलीकॉप्टर, जिनमें बोरे और बाल्टियाँ रस्सी से लटकी हुई थीं, नैनीताल के आसपास के प्रभावित जंगलों पर पानी का छिड़काव कर रहे थे।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version