Friday, May 17

Uttarakhand CM पुष्कर सिंह धामी ने बीआर अंबेडकर को दीपुष्कर सिंह धामी ने रविवार को डॉ. भीमराव अंबेडकर को उनकी 134वीं जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की।

पुष्कर सिंह धामी ने कहा, “महान समाज सुधारक और भारतीय संविधान के निर्माता, भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर को श्रद्धांजलि, जिन्होंने एक समावेशी और समतावादी समाज के निर्माण के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।

इससे पहले, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉ. बीआर अंबेडकर को पुष्पांजलि अर्पित की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी संविधान निर्माता को श्रद्धांजलि दी।

उन्होंने कहा, “बाबासाहेब अम्बेडकर पिछड़े वर्गों के विभिन्न लोगों के लिए एक प्रेरणा हैं। उन्होंने हमें एहसास दिलाया कि कुछ भी हासिल करने के लिए, एक अमीर परिवार में पैदा होना जरूरी नहीं है। भारत में, गरीब परिवारों में पैदा हुए लोग भी सपने देख सकते हैं और अपनी दृष्टि को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर सकते हैं।

14 अप्रैल, 1891 को जन्मे बाबा साहेब अम्बेडकर एक भारतीय न्यायविद, अर्थशास्त्री, राजनेता और समाज सुधारक थे, जिन्होंने दलितों के प्रति सामाजिक भेदभाव के खिलाफ अभियान चलाया और महिलाओं और श्रमिकों के अधिकारों का समर्थन किया। 6 दिसंबर, 1956 को उनकी मृत्यु हो गई।

बाबा साहेब अम्बेडकर एक सफल छात्र थे, जिन्होंने कोलंबिया विश्वविद्यालय और लंदन विश्वविद्यालय दोनों से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। 1956 में। उन्होंने शहर के मुख्य पानी की टंकी से पानी लेने के अछूत समुदाय के अधिकार के लिए लड़ने के लिए महाड में एक सत्याग्रह का नेतृत्व किया।

वह स्वतंत्रता के बाद भारतीय संविधान का मसौदा तैयार करने वाली समिति के सात सदस्यों में से एक थे। 1990 में अम्बेडकर को भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। बाबा साहेब अम्बेडकर का 6 दिसंबर, 1956 को दिल्ली में उनके घर पर नींद में निधन हो गया।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version