Sunday, May 19

वहाँ खुशी की एक बूंद भी नहीं थी, यहाँ तक कि एक मुस्कान का संकेत भी नहीं था। अपनी पहली तीन अंकों की पारी के एक दर्जन साल बाद, रोहित शर्मा ने अपने आईपीएल शतकों की संख्या को दोगुना कर दिया था, लेकिन जब वानखेड़े स्टेडियम में खचाखच भरी भीड़ ने केले उड़ा दिए, तो नायक ने तालियों की स्वीकृति में अपना बल्ला भी नहीं उठाया। उनकी व्यक्तिगत उपलब्धि जितनी महत्वपूर्ण थी, रोहित का दूसरा आईपीएल शतक हारने के कारण आने के लिए अभिशप्त था, मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स के 206 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चार विकेट पर 20 रन कम बनाए।

यदि और जब भारतीय कप्तान करारी हार की निराशा पर काबू पा लेता है, तो वह संतोष के संकेत के साथ अपने स्वयं के प्रयास पर विचार करेगा, यदि संतोष नहीं। लगातार चार मध्य सत्रों के बाद-2019 के बाद, उनका उच्चतम टैली 2021 में 381 था, उनका सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक-रेट पिछले साल 132.80 था जब उन्होंने 20.75 पर 332 रन बनाए थे-रोहित ने अपने आईपीएल मोजो को फिर से खोजा है। क्या इसका इस बात से कोई लेना-देना है कि उनके असाधारण ट्रैक रिकॉर्ड के बावजूद उन्हें कप्तानी से कैसे हटा दिया गया। लेकिन सफेद गेंद के अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनकी कॉलिंग कार्ड बन गई स्वतंत्रता के साथ बल्लेबाजी करते हुए, रोहित ने इस सीजन में छह पारियों में पहले ही 261 रन बना लिए हैं, 52.20 की औसत और 167.31 की स्ट्राइक-रेट निरंतरता और अनियंत्रित आक्रामकता का एक सुखद मिश्रण दर्शाती है।

टी20 विश्व कप के डेढ़ महीने से भी कम समय के साथ, ये भारतीय दृष्टिकोण से उत्साहजनक संकेत हैं। उनके मताधिकार के लिए चीजें उतनी अच्छी नहीं हैं; छह मैचों में चौथी हार के बाद उनका अभियान पियर के आकार का हो गया है।

मुंबई की अक्षमता के लिए रोहित को जिम्मेदार ठहराने का प्रलोभन कुछ तिमाहियों में भारी हो सकता है; अगर कुछ भी हो, तो 36 वर्षीय को भी लग सकता है कि उन्हें कुछ दोष दिया जाना चाहिए, हालांकि वह यह भी स्वीकार करेंगे कि श्रीलंका की नवीनतम स्लिंगिंग सनसनी, माथेशा पथिराना ने मुंबई के बल्लेबाजों पर बुमराह किया था।

प्रसिद्ध भारतीय तेज गेंदबाज की तरह, पथिराना ने महत्वपूर्ण समय पर गंभीर प्रहारों का सामना किया, पहले ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव को तीन गेंदों के अंतराल में आउट किया, जब पहले ने रोहित को शुरुआती विकेट के लिए 70 रन जोड़ने में मदद की, फिर तिलक वर्मा को बाहर करने के लिए लौट आए, जिन्होंने अपने पूर्व कप्तान के साथ तीसरे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की थी। जब बाएं हाथ के वर्मा को आउट किया गया, तो एमआई अभी भी नियंत्रण में था, 13.5 में तीन विकेट पर 130,37 गेंदों में 77 की जरूरत थी, जो एक छोटे से मैदान, एक फ्लैट डेक और ओस से प्रभावित आउटफील्ड पर सात विकेट के साथ था।

रोहित 46 गेंद में 76 रन पर थे जब वर्मा आउट हुए; उनके साथी के आउट होने से दाएं हाथ के बल्लेबाज की बल्लेबाजी से कुछ प्रवाह निकल गया, हालांकि यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि 13 से 16 ओवर तक, रोहित ने 24 गेंदों में से केवल आठ का सामना किया। हार्दिक पांड्या, जिन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को सीएसके की पारी के अंतिम ओवर में चार गेंदों में 20 रन दिए थे, ने दो रन बनाने में छह गेंदों का इस्तेमाल किया, और भले ही टिम डेविड ने दो शक्तिशाली छक्के लगाए, लेकिन यह समझ में आ रहा था कि रोहित स्ट्राइक से वंचित होने पर निराश थे। इससे भी कोई मदद नहीं मिली कि पीछा करने के एक महत्वपूर्ण चरण में, एमआई ने बिना किसी सीमा के 15 गेंदें फेंकी; रोहित ने उनमें से पांच को आगे बढ़ाया, शार्दुल ठाकुर और तुषार देशपांडे की सीएसके की मुंबई रणजी ट्रॉफी द्वारा कुशलता से गेंदबाजी की।

जब तक रोहित को 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर मुस्तफ़िज़ुर रहमान की गेंद पर अपने बाउंड्री-हिटिंग मोजो का पता चला, तब तक बहुत देर हो चुकी थी। पांड्या, रोमारियो शेफर्ड और मोहम्मद नबी ने अंतिम 37 गेंदों में 15 रनों का सामना करते हुए सात रनों का शानदार योगदान दिया। यह कहना कि मैच उस मार्ग में जीता और हारा गया था, कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी, क्योंकि इम्पैक्ट प्लेयर नियम के लिए हाथ में एक और शॉट में पथिराना के 28 रन देकर चार विकेट लेने के शानदार स्पेल के सम्मान में।

यह सब रोहित के आठवें टी20 शतक को कहां रखता है? हार की तात्कालिकता में, बहुत अधिक नहीं, कोई तर्क दे सकता है, लेकिन बड़ी तस्वीर को देखते हुए, 63,11 चौकों और पांच छक्कों में नाबाद 105 रन, कोई कम महत्व नहीं लेता है। मध्य-पारी की अड़चनों के बावजूद, उन्होंने 166.66 के स्ट्राइक-रेट के साथ समाप्त किया, जो किसी भी तरह से स्वीकार्य से अधिक है। वह एक ही समय में हमलावर और एंकर थे-20 ओवर के क्रिकेट में वह खतरनाक शब्द-और परिणाम के बावजूद उनके दृष्टिकोण और रवैये को गलत नहीं ठहराया जा सकता है।

सीएसके के तेज गेंदबाजों के बुद्धिमान निष्पादन और गेंद को मसल करने के लिए उनकी अपनी हताशा के संयोजन का मतलब था कि डरावने, डरावने गेंद-बैशरों के एक समूह ने प्रभावी रूप से खुद को बांध लिया, एक अप्रत्याशित और संभावित रूप से एकमात्र विकास। यह रोहित पर नहीं है, बहुत दूर तक नहीं है। मुंबई को इस शतक की जरूरत थी, भारत को इस शतक की जरूरत थी, रोहित को इस शतक की जरूरत थी। और जरूरी नहीं कि यह उसी क्रम में हो।

 

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version