Monday, May 20

गौतम गंभीर v/s विराट कोहली

पिछले साल, विराट कोहली एक बड़े आईपीएल तूफान के बीच में थे, जब नवीन-उल-हक और गौतम गंभीर के साथ उनकी झड़प ने दुनिया को चौंका दिया था। कोहली बनाम नवीन/गंभीर की कहानी आईपीएल 2023 के सबसे बड़े विवाद के रूप में उभरी और दुनिया के हर कोने से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। 2013 में कोहली बनाम गंभीर भाग 1 के बाद से इसे आईपीएल इतिहास में संभवतः सबसे खराब झगड़े के रूप में लेबल किया गया था, गुस्सा भड़क गया था, और यह धारणा थी कि जब इस साल भारत के दो पूर्व साथी आमने-सामने आएंगे, तो रिकॉर्ड सीधे सेट हो जाएगा।

लेकिन इसके बजाय कुछ ऐसा हुआ जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी. जब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कोलकाता नाइट राइडर्स की मेजबानी की, तो हमारी आंखों के सामने एक पूरी तरह से अप्रत्याशित दृश्य सामने आया, कोहली और गंभीर ने एक-दूसरे को गले लगाया, अपनी नाराजगी भूल गए और आगे बढ़ गए, जो संभवतः भारत में सबसे चर्चित प्रतिद्वंद्विता में से एक का अंत था। गंभीर और कोहली बहुत पीछे चले गए। आईपीएल में टीम के साथी होने से लेकर विरोधियों तक और एक-दूसरे का सामना करने तक, उनके समीकरण में सभी तरह के उतार-चढ़ाव देखे गए हैं।

केवल 24 मैच खेले जाने के बाद इस आईपीएल पर धूल जम गई है, लेकिन यह सीजन अब तक काफी शांत रहा है। मुंबई इंडियंस में हार्दिक पंड्या की कप्तानी के विवाद को छोड़कर, बहुत अधिक करीबी समापन या कोई बड़ा विवाद नहीं हुआ है।कोहली, जो खुद मैदान पर लड़ने के बजाय खेल पर ध्यान केंद्रित करते हैं, ने इस सीज़न की शांत प्रकृति पर अपने विचार साझा किए और गंभीर के साथ सुलह के बाद जनता की प्रतिक्रिया पर आश्चर्य व्यक्त किया।

“लोग मेरे व्यवहार से बहुत निराश हैं। मैंने नवीन को गले लगाया, और फिर दूसरे दिन, गौतम गंभीर ने आकर मुझे गले लगाया। आपका मसाला खत्म हो गया है इसलिए आप चिल्ला रहे हैं। हम अब बच्चे नहीं हैं,” उन्होंने इस दौरान कहा। एक PUMA इवेंट।

गौतम गंभीर v/s विराट कोहली की कहानी पिछले साल के आईपीएल से भी आगे जाती है। 2023 एशिया कप के दौरान, गंभीर ने स्पष्ट रूप से “कोहली, कोहली” चिल्लाकर भीड़ के एक वर्ग को रोमांचित कर दिया, लेकिन बाद में खुलासा किया कि इस इशारे का कारण कोहली से कुछ लेना-देना था, लेकिन उनका हार मानने का कोई इरादा नहीं था . हाँ, लोग क्रोधित थे क्योंकि वे अनुचित नाम पुकार रहे थे। जब तक श्रीलंका में एशिया कप नहीं हुआ, तब तक गंभीर जहां भी जाते थे, उन्हें कोहली के मंत्रोच्चार के साथ ताना मारा जाता था।

जैसा कि कोहली ने बताया, गंभीर अकेले नहीं हैं जिनके साथ उन्होंने अपने मतभेद सुलझा लिए हैं। भारत के 2023 विश्व कप के दौरान, जब पूरा देश दिल्ली में भारत-अफगानिस्तान मैच का इंतजार कर रहा था, कोहली और नवीन ने यह दिखावा करने की साजिश रची कि जो बीत गया वह बीत गया। कुछ हुआ, मैंने उसे ख़त्म कर दिया।

विराट कोहली का बेहद तेज फोकस

कोहली मैदान पर अन्य साज़िशों से अपना ध्यान हटाकर अपना सारा ध्यान आईपीएल में आरसीबी के लिए स्कोर बनाने और उसमें सफल होने पर केंद्रित कर रहे हैं। वह राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 67 रन की शतकीय पारी और 105 की औसत और 146 की स्ट्राइक रेट से 316 रन के साथ आईपीएल 2024 के अब तक के एकमात्र शतकवीर हैं। कोहली ऑरेंज कैप में एक सुंदरता बने हुए हैं।

उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 21 ओवरों के साथ आईपीएल की शुरुआत की और फिर पंजाब किंग्स और केकेआर के खिलाफ बैक-टू-बैक अर्द्धशतक के साथ अपनी लय हासिल की। कोहली ने 6 अप्रैल को आईपीएल में अपना आठवां शतक बनाया, लेकिन दुर्भाग्य से उनका शानदार फॉर्म आरसीबी के लिए पर्याप्त नहीं है क्योंकि टीम पांच मैचों में एक जीत के साथ संघर्ष कर रही है। कोहली गुरुवार को मुंबई इंडियंस से मुकाबला करने के लिए वानखेड़े लौट आए – एक ऐसा स्थान जहां उन्होंने 331 रन बनाकर महत्वपूर्ण हिट बनाए।

पूरी संभावना है कि कोहली टी20 विश्व कप के लिए वेस्टइंडीज और अमेरिका जाएंगे और यथासंभव सर्वश्रेष्ठ स्थिति में रहना चाहेंगे।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version