Tuesday, May 14

राष्ट्रपति भवन में भारत रत्न प्रदान करने के समारोह के कारण 30 मार्च को गार्ड ऑफ गार्ड समारोह नहीं होगा। गार्ड ऑफ चेंज समारोह एक सैन्य परंपरा है  जो राष्ट्रपति के अंगरक्षकों के एक नए समूह को कार्यभार संभालने के लिए हर सप्ताह आयोजित किया जाता है।

भारत रत्न जाति, व्यवसाय, पद या लिंग के भेदभाव के बिना मानव प्रयास के किसी भी क्षेत्र में असाधारण सेवा के लिए दिया जाने वाला सर्वोच्च नागरिक सम्मान है।

2024 में, पांच प्रतिष्ठित हस्तियों के लिए भारत रत्न पुरस्कार की घोषणा की गई:

कर्पूरी ठाकुर : बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और जाने-माने समाजवादी नेता को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. लोकप्रिय रूप से ‘जन नायक’ (जनता के नेता) के रूप में जाने जाने वाले ठाकुर इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के 49वें प्राप्तकर्ता बन जाएंगे।

लालकृष्ण आडवाणी: 1980 में भारतीय जनता पार्टी की    स्थापना के बाद से ही लालकृष्ण आडवाणी पार्टी से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा, आडवाणी ने 1999 से 2004 तक अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में गृह मंत्री और उपप्रधानमंत्री दोनों के रूप में कार्य किया।

पी.वी. नरसिम्हा राव : पूर्व प्रधान मंत्री, पीवी नरसिम्हा राव, एक सम्मानित तेलुगु नेता, ने 1991 से 1996 तक प्रधान मंत्री के रूप में पूरे पांच साल का कार्यकाल पूरा किया और आर्थिक सुधारों को शुरू करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए उनकी व्यापक रूप से सराहना की जाती है।

चरण सिंह : पूर्व प्रधानमंत्री और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से आने वाले प्रमुख जाट नेता को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें उस युग के दौरान कांग्रेस विरोधी राजनीति का नेतृत्व करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है जब पार्टी का प्रभावशाली प्रभाव था।

एम.एस. स्वामीनाथन: प्रख्यात कृषिविज्ञानी भारत रत्न से सम्मानित होने वाले पांचवें व्यक्ति होंगे। स्वामीनाथन को कृषि और किसानों के कल्याण में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए जाना जाता है। उन्होंने भारतीय कृषि में क्रांति ला दी और देश के लिए खाद्य सुरक्षा और समृद्धि दोनों सुनिश्चित की।

Source : https://pib.gov.in/allRel.aspx

 

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version