Saturday, September 21

Mohan Yadav

Haridwar : संतों ने कहा कि जल्द ही यहां विभिन्न अखाड़ों की बैठक बुलाई जाएगी, जिसमें संस्कृत के शब्दों को “शाही” या “पेशवाई” के स्थान पर रखने का प्रस्ताव पारित किया जाएगा। उनका कहना है कि ये शब्द मुगलों के प्रति भारत की दासता का संकेत हैं।

उत्तराखंड के हरिद्वार में संतों ने हिंदू धार्मिक घटनाओं में उर्दू शब्द ‘शाही’ को हटाने की मांग की। उसकी जगह हिंदी या संस्कृत के शब्दों का उपयोग करने का सुझाव दिया। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री Mohan Yadav ने यह निर्णय लिया है।

वास्तव में, मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को बाबा महाकाल की सावन के महीने में उज्जैन में होने वाली शाही सवारी से ‘शाही’ शब्द को हटा दिया।अब “शाही सवारी” की जगह “राजसी सवारी” होती है।

इसी घटनाक्रम के बाद संतों ने हरिद्वार में जल्द ही अखाड़ों की बैठक बुलाई, क्योंकि वे मानते थे कि ये शब्द मुगलों के प्रति भारत की गुलामी का प्रतीक हैं।

“शाही” शब्द अक्सर कुंभ आयोजन को बताता है, जिसमें स्नान को “शाही स्नान” कहा जाता है। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का समर्थन करते हुए, कहा कि भारतीय संस्कृति की परंपरा में ‘शाही’ शब्द नहीं है।

जल्द ही अखाड़ों की बैठक बुलाई जाएगी, जिसमें इस मामले पर चर्चा होगी और उर्दू शब्दों को संस्कृत मूल के शब्दों से बदलने का प्रस्ताव पारित किया जाएगा। Puri ने कहा कि यह प्रस्ताव हर शहर में भेजा जाएगा जहां कुंभ मेला या ऐसे धार्मिक कार्यक्रम होते हैं।

महंत रविन्द्र पुरी (निरंजनी), अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष, ने कहा, “शाही और पेशवाई जैसे शब्द गुलामी के प्रतीक हैं और मुगल शासकों द्वारा अपने गौरव को दर्शाने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता था। हिंदी की उत्पत्ति संस्कृत से हुई है, लेकिन ये शब्द उर्दू से हैं।”

याद रखें कि पुराने समय में ‘रॉयल’ शब्द के लिए ‘शाही’ या ‘राजसी’ शब्दों का इस्तेमाल किया गया था। तो ‘पेशवाई’ फारसी शब्द है। किसी आदरणीय के आने पर आगे बढ़कर स्वागत या अगवानी करना।मराठा साम्राज्य का प्रधानमंत्री “पेशवा” था। वे राजा की सलाहकार परिषद में अष्टप्रधानों में सबसे वरिष्ठ थे।महाराष्ट्र सामाज्य में पेशवाओं का शासनतंत्र था।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version