Sunday, May 19

Bitcoin के लिए महत्वपूर्ण मूल्य उतार-चढ़ाव की अवधि के बाद Bitcoin Halving हो जाता है। मार्च में, यह 73,803.25 डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया, लेकिन तब से कुछ हद तक वापस आ गया है।

Bitcoin, दुनिया की अग्रणी क्रिप्टोक्यूरेंसी, 19 अप्रैल को अपनी नई सिक्का निर्माण दर में एक क्रमादेशित कमी से गुजरी। यह घटना, जिसे “हाफविंग” के रूप में जाना जाता है, लगभग हर चार साल में होती है और इसे कॉइनजेको के अनुसार Bitcoin की समग्र आपूर्ति को धीमा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

आधे होने के बाद, Bitcoin की कीमत अपेक्षाकृत स्थिर रही, 0.47 प्रतिशत की मामूली गिरावट का अनुभव करते हुए Wazirx पर ₹ 58,89,117 पर बंद हुई।

इस आयोजन का क्रिप्टोक्यूरेंसी के प्रति उत्साही लोगों द्वारा अत्यधिक प्रत्याशित था, जो मानते हैं कि यह एक दुर्लभ संपत्ति के रूप में बिटकॉइन के मूल्य को मजबूत करेगा। बिटकॉइन के संस्थापक, सतोशी नाकामोटो ने कुल आपूर्ति को 21 मिलियन सिक्कों पर सीमित कर दिया।

Bitcoin के लिए महत्वपूर्ण मूल्य उतार-चढ़ाव की अवधि के बाद Bitcoin Halving जाता है। मार्च 2024 में बिटकॉइन 73,803.25 डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया, लेकिन तब से कुछ हद तक वापस गिर गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका में स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ की हालिया मंजूरी और कम ब्याज दरों की उम्मीद से व्यापक क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार भी उत्साहित है।

क्या मानते हैं विशेषज्ञ?

एस एंड पी ग्लोबल के एक क्रिप्टो विश्लेषक एंड्रयू ओ ‘नील ने रॉयटर्स के हवाले से कहा कि वह “पिछले हिस्सों से कीमत की भविष्यवाणी के संदर्भ में लिए जा सकने वाले सबक के बारे में कुछ हद तक संशय में थे”।

उन्होंने कहा, “यह कई कारकों में से केवल एक कारक है जो कीमत को बढ़ा सकता है।”

घटना से पहले, जेपी मॉर्गन के विश्लेषकों को उम्मीद थी कि बिटकॉइन की कीमत आधी होने के बाद गिर जाएगी क्योंकि यह क्रिप्टो फंडिंग के बीच “ओवरबॉट” था, जैसा कि रॉयटर्स ने उद्धृत किया है।

जेपी मॉर्गन के विश्लेषकों ने इस सप्ताह लिखा, “हम आधे होने के बाद बिटकॉइन की कीमत बढ़ने की उम्मीद नहीं करते हैं क्योंकि इसकी कीमत पहले ही तय हो चुकी है।

Bitcoin के आधे होने का क्या मतलब है?

Bitcoin का halving होना बिटकॉइन के कोड में लिखी गई एक पूर्व-निर्धारित घटना है जो लगभग हर चार साल में होती है। यह माइनर्स को लेन-देन को सत्यापित करने के लिए मिलने वाले इनाम को halving कर देता है, जिससे नए बिटकॉइन के प्रचलन में आने की दर धीमी हो जाती है। यह कीमती धातुओं में कमी की नकल करता है, संभावित रूप से समय के साथ बिटकॉइन के मूल्य में वृद्धि करता है क्योंकि मांग स्थिर रहती है या बढ़ती है।

 

 

 

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version