Thursday, May 16

Arvind Kejriwal

गुरुवार, 28 मार्च को दिल्ली के राऊज एवेन्यू कोर्ट में एक उत्पाद शुल्क मामले की सुनवाई के दौरान मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के वकीलों के बीच तीखी बहस हुई। आम आदमी पार्टी में भ्रष्ट होने का मामला देश के सामने आया है।

ईडी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने गोल-मोल जवाब दिए और अपने डिजिटल डिवाइस का पासवर्ड नहीं बताया।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने यह दलील तब दी जब ईडी ने उन्हें विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा की अदालत में पेश किया और जरूरत पड़ने पर सात दिन की अतिरिक्त हिरासत की मांग की और तर्क दिया कि उन्हें इसकी जरूरत है।

मामले से जुड़े कुछ लोगों से आमना-सामना कराया जाएगा.

अरविंद केजरीवाल ने क्या कहा और ईडी ने क्या प्रतिक्रिया दी?

अरविंद केजरीवाल: “आबकारी नीति मामले में चार गवाहों ने मेरा नाम लिया है। क्या चार बयान प्रधानमंत्री को कार्यस्थल पर गिरफ्तार करने के लिए पर्याप्त हैं? सरथ चंद्र रेड्डी (निदेशक, अरबिंदो फार्मा) ने बीजेपी को ₹55 करोड़ का दान दिया। मेरे पास इसका सबूत है.” उन्होंने अपनी गिरफ्तारी के बाद मनी ट्रेल बनाते हुए ये धनराशि दान कर दी।

केजरीवाल के वकील रमेश गुप्ता ने कहा, “मुख्यमंत्री जांच में सहयोग करना चाहते हैं, लेकिन ईडी के आधार पर नहीं, जिसके लिए एजेंसी उनकी हिरासत की अवधि बढ़ाने की मांग कर रही है।

हिरासत में रहते हुए, अरविंद केजरीवाल का बयान दर्ज किया गया और वह केवल गोलमोल जवाब दे रहे हैं। कुछ पीएपी उम्मीदवारों के बयान भी दर्ज किये गये। हम जा रहे हैं।” “हमें सात दिन और हिरासत में रखने की जरूरत है।”

उन्होंने (केजरीवाल) पासवर्ड नहीं बताया है, जिसकी वजह से हम उनके डिजिटल डेटा तक नहीं पहुंच पा रहे हैं।” अरविंद केजरीवाल: ”यह मामला पिछले दो साल से चल रहा है… मुझे गिरफ्तार कर लिया गया है और अब तक, मेरे खिलाफ कोई दोषसिद्धि या आरोप नहीं लगाया गया है

आज तक, 31,000 पृष्ठ अदालत में जमा किए गए हैं और विभिन्न बयान दर्ज किए गए हैं और 4 बयानों में मेरा नाम है।

”पहला, है सी अरविंद, मनीष सिसौदिया के सहायक और उन्होंने कहा कि उन्होंने मेरी उपस्थिति में दस्तावेज़ सौंपा बहुत सारे लोग मुझसे मिलने आते हैं और आपस में बातें करते हैं क्या यह मेरी गिरफ़्तारी के लिए पर्याप्त कारण है?”

“दूसरे मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी हैं, जो एक पारिवारिक फाउंडेशन स्थापित करने के लिए मेरे पास आए थे।

यह बयान तब तक वैसा ही रहेगा जब तक उनके बेटे की गिरफ्तारी नहीं हो जाती. जिसके बाद वह अपने बयान बदल देते हैं और अगले कुछ दिनों में उनके बेटे को रिहा कर दिया जाता है।”

”उनके पास तीन बयान हैं. लेकिन केवल एक बयान दिया गया और बाकी दो नहीं दिए गए…क्यों?” लेकिन सातवें बयान में…उन्होंने मेरा नाम लिया और इसका पिछले छह बयानों से कोई लेना-देना नहीं है।

आधार… 9 हैं उनकी रिकॉर्डिंग में केवल मेरे नाम का उल्लेख है। रेड्डी फाइनेंस सारथ रेड्डी को भाजपा को 5,500 करोड़ रुपये का दान देने का दोषी पाया गया।

केजरीवाल की ओर से पेश वरिष्ठ वकील रमेश गुप्ता ने कहा, “वह रिमांड याचिका स्वीकार करते हैं, लेकिन 55 करोड़ रुपये का मनी ट्रेल है जिसे सत्यापित करने की आवश्यकता है।”

एएसजी राजू: “यह उत्पादन चरण है। उनके तर्क कितने प्रासंगिक हैं…”? वह गैलरी में खेल रहा है। एएसजी राजू: “उन्हें कैसे पता कि ईडी के पास कितने दस्तावेज़ हैं…?” एएसजी राजू: “हमें गिरफ्तार करने का अधिकार है

. हमारे पास यह साबित करने के लिए सामग्री है कि उनने 100 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगी थी।” रमेश गुप्ता: “आरोपियों को चुप रहने का अधिकार है, वे कहते हैं कि फोन मिल गए, लेकिन वे पासवर्ड नहीं बताते

चुप रहना उनका अधिकार है… मैं जांच में सहयोग करूंगा , लेकिन उनके आधार पर नहीं.

 

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version