Thursday, May 16

Arvind Kejriwal

गुरुवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) प्रमुख कविता की गिरफ्तारी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal की संभावित गिरफ्तारी को लेकर चिंताएं बढ़ा दी हैं। यह घटनाक्रम हाल ही में कविता की गिरफ्तारी के ठीक एक हफ्ते बाद 21 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद आया है।

सूत्रों के मुताबिक, केजरीवाल की सीबीआई द्वारा गिरफ्तारी, जबकि वह फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद हैं, उनकी हिरासत की अवधि बढ़ सकती है।

पिछले महीने, सीबीआई ने शराब मामले में “हाई-प्रोफाइल गिरफ्तारियों” की संभावना के बारे में अदालत को सूचित किया था। यह एक राजनीतिक मुद्दा था जिसके चलते सिसौदिया की जमानत याचिका खारिज हो गई। कविता इस मामले में अब तक गिरफ्तार की गई एकमात्र व्यक्ति हैं।

जांचकर्ताओं ने कहा कि कविता ने दिल्ली की उत्पाद शुल्क नीति तैयार करने और लागू करने में लाभ हासिल करने के लिए अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसौदिया समेत आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेताओं के साथ काम किया। सिसौदिया को पिछले साल सीबीआई ने गिरफ्तार किया था।

ईडी ने श्री केजरीवाल पर कथित घोटाले का “मास्टरमाइंड” होने और रिश्वतखोरी-अनुकूल उत्पाद शुल्क नीतियां बनाने में सीधे तौर पर शामिल होने का आरोप लगाया है।

पिछले साल अप्रैल में केजरीवाल से सीबीआई ने नौ घंटे तक पूछताछ की थी. सीबीआई ने सीआरपीसी की धारा 160 के तहत एक नोटिस जारी कर दिल्ली के मुख्यमंत्री से कथित घोटाले के विभिन्न पहलुओं की जांच करने को कहा है।

सीबीआई ने कहा, “वह जांच में शामिल हुए और उनका बयान 161 सीआरपीसी के तहत दर्ज किया गया। बयान को सत्यापित किया जाएगा और उपलब्ध सबूतों के साथ मिलान किया जाएगा।” पूछताछ के दौरान सीबीआई ने मामले में गिरफ्तार लोगों से किए गए खुलासों पर स्पष्टीकरण मांगा, साथ ही एक गुम हुई फ़ाइल के बारे में पूछताछ करने और गिरफ्तार शराब व्यवसायी समीर महेंद्रू के साथ फेसटाइम के माध्यम से केजरीवाल के कथित संचार के बारे में पूछताछ करने के लिए, उन्हें विजय नायर के निर्देशों का पालन करने का निर्देश दिया गया, जो उस समय AAP के गिरफ्तार संचार प्रभारी थे।

सीबीआई ने कथित तौर पर आईक्लाउड खाते से प्राप्त कुछ विवरणों की पुष्टि करने के साथ-साथ इस बात पर भी स्पष्टीकरण मांगा कि क्या केजरीवाल के आवास पर सी अरविंद नाम के एक दानिक्स अधिकारी को एक मसौदा नीति सौंपी गई थी।

आप ने केजरीवाल की संभावित गिरफ्तारी की अटकलों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

 

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version