Tuesday, May 14

Allahabad High Court

Allahabad High Court ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रशंसा करने वाली एक न्यायाधीश की हालिया टिप्पणियों को खारिज कर दिया।

न्यायमूर्ति राम मनोहर नारायण मिश्रा ने कहा कि किसी भी न्यायिक अधिकारी से आदेशों में व्यक्तिगत या पक्षपातपूर्ण राय व्यक्त या चित्रित करने की अपेक्षा नहीं की जाती है।

अदालत ने कहा कि अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश रवि कुमार दिवाकर ने अपने 5 मार्च के आदेश में राजनीतिक निहितार्थ और व्यक्तिगत विचार वाले कई अनुचित बयान दिए।

Allahabad High Court: अदालत का आदेश जनता के लिए है और जनता इसे गलत समझ सकती है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश में कहा गया है कि जमानतदार से अपेक्षा की जाती है कि वह अपने मामले पर ध्यान केंद्रित करते समय बहुत संयम बरतेगा और “उनके सामने मामले के लिए प्रासंगिक या अप्रासंगिक कोई टिप्पणी नहीं करेगा”।

तदनुसार, अदालत ने आदेश दिया कि पृष्ठ 6 के अंतिम पैराग्राफ में न्यायाधीश के निष्कर्षों को पृष्ठ 8 के मध्य पैराग्राफ से हटा दिया जाए।

अपने आदेश में जस्टिस दिवाकर ने सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए उन्हें एक धार्मिक व्यक्ति का आदर्श उदाहरण बताया. एक व्यक्ति जो समर्पण और बलिदान के माध्यम से सत्ता में आता है।

उन्होंने आगे कहा, भारत में अशांति का मुख्य कारण यह है कि भारत में राजनीतिक दल एक विशेष धर्म को खुश करने में लगे हुए हैं, जिससे उस धर्म के प्रमुख लोगों का मनोबल काफी बढ़ गया है। उनका मानना ​​है कि अगर वे यहां विद्रोह भी करेंगे तो उन्हें अपनी सत्ता की रक्षा के लिए बाल भी बांका नहीं करने दिया जाएगा.

उन्होंने यह टिप्पणी 2010 के बरेली दंगा मामले में मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना तुकर रजा खान को तलब करते हुए की। ट्रायल कोर्ट ने श्री खान को दोषी पाया। उन्होंने सवाल किया कि उन्हें अभियोग में शामिल क्यों नहीं किया गया, जबकि वह विद्रोह के मुख्य नेता थे और उनके खिलाफ मामला दर्ज करने के लिए पर्याप्त सबूत थे।

खान पर 2010 में एक मुस्लिम सभा में भाषण देने का आरोप है जिसमें उन्होंने कहा था कि वह हिंदुओं के खिलाफ हैं और खून की नदियाँ बहा देंगे, उनके घरों और व्यवसायों को नष्ट कर देंगे, उन्हें आग लगा देंगे और उन्हें लूट लेंगे।

“एक पुलिस चौकी को आग लगा दी गई, हिंदू घरों को आग लगा दी गई, महिलाओं के साथ अभद्र व्यवहार किया गया। इसलिए, न्याय के हित में, आरोपी मौलाना तौकीर रज़ा खान के खिलाफ भारतीय दंड संहिता के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत एक आपराधिक मामला दर्ज किया गया है।

“इट वाज़ डन” (आईपीसी) और सार्वजनिक संपत्ति क्षति निवारण अधिनियम। इसलिए, मुकदमा शुरू करने का आधार पर्याप्त माना जाता है, ”न्यायाधीश ने कहा।

खान ने आदेश को पलटने के लिए सुप्रीम कोर्ट में आपराधिक मामले को फिर से खोलने के लिए याचिका दायर की। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मामले की सुनवाई की जरूरत है और इसे दो सप्ताह बाद सूचीबद्ध किया जाएगा।

हालांकि उन्होंने खान को उनके गिरफ्तारी वारंट के संबंध में कोई भी सहायता देने से इनकार कर दिया, लेकिन उन्होंने स्पष्ट किया कि गिरफ्तारी वारंट को 27 मार्च तक निष्पादित नहीं किया जाएगा।

“जहां तक ​​संशोधनवादी के लिए गिरफ्तारी वारंट का सवाल है, मैं संशोधनवादी को कार्रवाई की कोई भी स्वतंत्रता देने के लिए इच्छुक नहीं हूं। इस स्तर पर। हालाँकि, आगामी होली की छुट्टियों को देखते हुए, यह 27 मार्च या उससे पहले होगी।

Allahabad High Court: 2024 पहला आरोपी अदालत के सामने पेश होगा और जमानत के लिए आवेदन करेगा और उसकी जमानत अर्जी पर कानून के अनुसार सख्ती से फैसला किया जाएगा।

पुनरीक्षणकर्ता की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता सतीश त्रिवेदी और अधिवक्ता शेषाद्रि त्रिवेदी उपस्थित हुए।

 

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version