Monday, May 20

यह कदम इस साल मार्च में स्वीकृत पहले के संस्करण से मिलता-जुलता है जो टिकटॉक को अमेरिकी ऐप स्टोर से तब तक प्रतिबंधित कर देगा जब तक कि उसे कोई नया मालिक नहीं मिल जाता।

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने शनिवार को एक बिल को मंजूरी दी जो सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा सकता है।

बिल passed 360-58 अमेरिका में टिकटॉक के लिए नवीनतम हार का प्रतीक है, क्योंकि अमेरिका में 170 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ सोशल मीडिया कंपनी अपने Chinese parent company बाइटडांस द्वारा अपने वर्तमान ओनरशिप के तहत अस्तित्व के लिए लड़ती है।

अमेरिकी सदन में बिल का pass होना इजरायल और यूक्रेन के लिए एक विदेशी सहायता पैकेज के हिस्से के रूप में आता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, यह कदम इस साल मार्च में स्वीकृत पहले के संस्करण से मिलता-जुलता है जो अमेरिकी ऐप स्टोर से टिकटॉक को तब तक प्रतिबंधित कर देगा जब तक कि उसे कोई नया मालिक नहीं मिल जाता।

इजरायली मिसाइल रक्षा और यूक्रेनी सैन्य उपकरणों के वित्तपोषण के लिए टिकटॉक विधेयक को जोड़कर, अमेरिका में रिपब्लिकन सांसदों ने सीनेट के सांसदों पर दबाव डाला कि वे पूरे पैकेज पर एक ही अप-या-डाउन वोट में विचार करें।
नीति विश्लेषकों को उम्मीद है कि अमेरिकी सीनेट सहायता पैकेज को जल्दी से उठाएगी, जिससे इसके passed होने की संभावना बढ़ जाएगी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने पहले घोषणा की थी कि अगर यह उनके डेस्क पर पहुंचता है तो वह टिकटॉक कानून पर हस्ताक्षर करेंगे।

टिक-टॉक विधेयक के पारित होने से पता चलता है कि कैसे कंपनी के नियंत्रण से बाहर की नीतिगत प्राथमिकताओं का विलय एक ऐसे ऐप के लिए संभावित विनाशकारी परिणाम पैदा करने के लिए किया गया है जिसे कई युवा अमेरिकी पसंद करते हैं। हालांकि, अमेरिकी अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है।

शनिवार को स्वीकृत बिल के संस्करण में, यदि हस्ताक्षर किए जाते हैं, तो टिकटॉक को एक नया मालिक खोजने के लिए 270 दिनों का समय मिलेगा, जो कानून के पुराने संस्करणों के तहत लगभग छह महीने से अधिक है। विधेयक व्हाइट हाउस को उस समय सीमा को और 90 दिनों के लिए बढ़ाने की क्षमता देता है, अगर अमेरिकी राष्ट्रपति को लगता है कि बिक्री की दिशा में प्रगति हुई है।
टिक टॉक ने इस विधेयक का विरोध किया है। हफ्तों तक, टिकटॉक ने कानून को हराने के लिए एक पैरवी अभियान चलाया, इस बात पर जोर देते हुए कि यह अपने उपयोगकर्ताओं के प्रथम संशोधन अधिकारों का उल्लंघन करता है और छोटे व्यवसायों को धमकी देता है।

टिकटॉक ने बुधवार को लिखा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि प्रतिनिधि सभा महत्वपूर्ण विदेशी और मानवीय सहायता के आवरण का उपयोग एक बार फिर एक प्रतिबंध विधेयक के माध्यम से जाम करने के लिए कर रही है जो 170 मिलियन अमेरिकियों के स्वतंत्र भाषण अधिकारों को रौंद देगा, 7 मिलियन व्यवसायों को तबाह कर देगा, और एक ऐसे मंच को बंद कर देगा जो सालाना अमेरिकी अर्थव्यवस्था में 24 बिलियन अमरीकी डालर का योगदान देता है।

टिकटॉक ने संकेत दिया है कि वह सदन के कानून को अवरुद्ध करने के लिए मुकदमा दायर कर सकता है, मार्च में उपयोगकर्ताओं को बताता है कि वह “हमारे कानूनी अधिकारों का प्रयोग करने सहित” लड़ाई जारी रखने की योजना बना रहा है। कानून पर एक अदालती चुनौती के परिणामस्वरूप अमेरिका में लोगों के डिजिटल जानकारी तक पहुँच के अधिकार पर एक बड़ी लड़ाई होगी

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version