Friday, September 27

 Ethanol price

केंद्रीय सरकार ने वित्त वर्ष 2024–2025 के लिए Ethanol price और चीनी का न्यूनतम बिक्री मूल्य (Sugar MSP) बढ़ाने का विचार किया है। गुरुवार को खाद्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि सरकार विचाराधीन है कि इथेनॉल की कीमतें बढ़ा दी जाएं। पेट्रोलियम मंत्रालय इस मामले पर विचार कर रहा है।

मंत्री ने एक कार्यक्रम में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि सरकार चीनी के न्यूनतम विक्रय मूल्य को बढ़ाने पर विचार कर रही है—जो फरवरी 2019 में 31 रुपये प्रति किलोग्राम से अपरिवर्तित है।

चीनी मिलों को राहत देने के लिए कदम

फिलहाल, बी हैवी मोलैसेज से निर्मित एथेनॉल का मूल्य 60.73 रुपये प्रति लीटर है, जबकि केन जूस से निर्मित एथेनॉल का मूल्य 65.61 रुपये प्रति लीटर है. सी हैवी मोलैसेज से निर्मित एथेनॉल का मूल्य 56.28 रुपये प्रति लीटर है।केंद्रीय मंत्री ने चीनी उत्पादन पर भी उम्मीद जताई कि 2024-25 सीजन में उत्पादन बेहतर रह सकता है। उनका कहना है कि बेहतर मॉनसून की वजह से ऐसा हो सकता है। उनका कहना है कि इन उपायों से भारत में इथेनॉल ब्लेंडिंग को बढ़ावा मिलेगा और शुगर क्षेत्र को महत्वपूर्ण राहत मिलेगी। ध्यान दें कि भारत सरकार ने वर्तमान में पेट्रोल में 20% इथेनॉल ब्लेंडिंग की अनुमति दी है। इथेनाल की लागत बढ़ने से पेट्रोल की कीमत भी बढ़ सकती है।

केंद्रीय मंत्री ने चीनी उत्पादन पर भी उम्मीद जताई कि 2024-25 सीजन में उत्पादन बेहतर रह सकता है। उनका कहना है कि बेहतर मॉनसून की वजह से ऐसा हो सकता है। उनका कहना है कि इन उपायों से भारत में इथेनॉल ब्लेंडिंग को बढ़ावा मिलेगा और शुगर क्षेत्र को महत्वपूर्ण राहत मिलेगी। ध्यान दें कि भारत सरकार ने वर्तमान में पेट्रोल में 20% इथेनॉल ब्लेंडिंग की अनुमति दी है। इथेनाल की लागत बढ़ने से पेट्रोल की कीमत भी बढ़ सकती है।

गन्ने की बुआई हुई बेहतर

कृषि मंत्रालय ने 23 सितंबर को जारी आंकड़ों के अनुसार, इस बार गन्ने की बुवाई का क्षेत्रफल सामान्य स्तर और पिछले वर्ष से अधिक है। 57.68 लाख हेक्टेयर पर इस बार गन्ने की बुवाई हुई है, जैसा कि आंकड़े बताते हैं। पिछले साल सामान्य क्षेत्र 57.11 लाख हेक्टेयर था, जो 2018-19 से 2022-23 के बीच 51.15 लाख हेक्टेयर था।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version