Friday, September 27

October festival 2024

October festival 2024: सनातन धर्म में वर्ष के बारह महीने बहुत महत्वपूर्ण हैं। हर महीने एक विशिष्ट देवी-देवता की पूजा और आराधना की जाती है। सितंबर समाप्त होने के साथ अक्टूबर शुरू होने वाला है, जो धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण है। इस महीने में शारदीय नवरात्रि, विजयदशमी, दीपावली, प्रदोष व्रत, शरद पूर्णिमा और करवा चौथ जैसे बड़े व्रत और त्योहार मनाए जाएंगे। आइए जानते हैं, अक्टूबर में कौन से महत्वपूर्ण उत्सव और व्रत मनाए जाएंगे।

हिंदू पंचांग में हर महीने का धार्मिक महत्व है, कहते हैं अयोध्या के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित कल्कि राम। अक्टूबर का महीना नवरात्रि, दीपावली और करवा चौथ जैसे महत्वपूर्ण व्रत और त्योहारों के लिए जाना जाता है। भक्त इस दौरान मां जगदंबा सहित अन्य देवताओं की पूजा करेंगे।

2024 में प्रमुख व्रत और त्योहार

2 अक्टूबर को: सर्वपितृ अमावस्या, सूर्यग्रहण

3 अक्टूबर को: शारदीय नवरात्र की शुरुआत और घटस्थापना

6 अक्टूबर: विनायक चतुर्थी का दिन

8 अक्टूबर: स्नान षष्ठी

11 अक्टूबर को महाष्टमी और महानवमी की दुर्गापूजा

12 अक्टूबर: विजयादशमी या दशहरा

13 अक्टूबर: पापांकुशा एकादशी की पूजा

15 अक्टूबर: प्रदोष पूजा

16 अक्टूबर: वसंत पूर्णिमा

18 अक्टूबर: कार्तिक महीने की शुरुआत

:20 अक्टूबर: करवा चौथ

28 अक्टूबर: रमा एकादशी तिथि

29 अक्टूबर को धनतेरस, यमदीप, व्रत

30 अक्टूबर: नरक चतुर्दशी तिथि

31 अक्टूबर: दीपावली

भक्तों के लिए अक्टूबर का महीना उत्सवों और व्रतों का महीना है। 3 अक्टूबर गुरुवार को शारदीय नवरात्रि का शुभारंभ होगा। नवदुर्गा की पूजा नवरात्र के पहले दिन शुरू होती है जब कलश स्थापित किया जाता है। पहले दिन मां शैलपुत्री, मां दुर्गा के पहले स्वरूप की पूजा करते हैं।

9 दिनों की पूजा

3 अक्टूबर शारदीय नवरात्रि का पहला दिन है। कलश उस दिन स्थापित किया जाएगा। 9 दिन तक भक्त देवी मां के निमित्त व्रत, पूजा-अर्चना, स्तोत्र पाठ और अन्य कार्यों को पूरी श्रद्धा और शुद्धता से करते हैं।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version