Friday, September 27

MCD

आम आदमी पार्टी की कड़ी आपत्तियों के बावजूद, MCD की स्थायी समिति की एकमात्र खाली सीट के लिए दिल्ली के एमसीडी सदन में चुनाव जारी है। मतदान अतिरिक्त आयुक्त जितेंद्र यादव (महापौर और उप महापौर की अनुपस्थिति में पीठासीन अधिकारी) की उपस्थिति में हो रहा है। आप चुनाव हिस्सा नहीं  ले रही है। 5 अक्टूबर को, दिल्ली के मेयर शैली ओबेरॉय ने एमसीडी कमिश्नर को स्थायी समिति के छठे सदस्य के चुनाव को आगे बढ़ाने का आदेश दिया।

उससे पहले, मेयर ने एमसीडी कमिश्नर द्वारा हाल ही में जारी किए गए आदेश पर भी चिंता जताई, जिसमें कहा गया था कि स्थायी समिति सदस्य का चुनाव दोपहर 1 बजे अवैध और असंवैधानिक था। उन्हें लगता है कि एलजी को सदन के कामकाज में बाधा डालने का अधिकार नहीं होना चाहिए। “इसके बाद मुझे सदन की कार्यवाही 5 अक्टूबर तक स्थगित करने के लिए बाध्य होना पड़ा,” उन्होंने कहा। 5 अक्टूबर को ही चुनाव कानूनी तौर पर हो सकते हैं। एमसीडी कमिश्नर को पत्र भेजा गया है, जिसमें कहा गया है कि कल जारी किया गया नोटिस गैरकानूनी है। भाजपा की क्या मंशा है कि वह इस तरह चुनाव कराना चाहती है?”

शुक्रवार को एक प्रेस वार्ता में, दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एलजी वीके सक्सेना को दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति की एकमात्र खाली सीट के लिए चुनाव कराने के निर्देश की आलोचना की। मेयर (शैली ओबेरॉय) ने कल नगर निगम की स्थायी समिति में चुनाव कराने की कोशिश की, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। फिर उन्होंने सदन की बैठक और चुनाव के लिए दूसरी तारीख घोषित की। बाद में, एलजी ने एमसीडी कमिश्नर को कल रात 10 बजे तक चुनाव करने का आदेश दिया। कांग्रेस और आपके पार्षद वहां नहीं रहे, लेकिन भाजपा के पार्षद पूरी रात वहां रहे।”

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना के आदेश पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की। केजरीवाल ने कहा कि एमसीडी कानून में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि न तो उपराज्यपाल (LG) और न ही कमिश्नर सत्र बुला सकते हैं। उसने कहा, “मुझे आश्चर्य है कि एमसीडी ने कानून में साफ तौर पर कहा है कि सिर्फ मेयर को निगम की बैठक बुलाने का अधिकार है।” यह अधिकार किसी और को नहीं है। एलजी साहब, आप इसे फोन नहीं कर सकते। कमिश्नर इसे फोन कर सकता है। सिर्फ मेयर इसे फोन कर सकते हैं।”

गुरुवार को एमसीडी कमिश्नर अश्विनी कुमार चुनाव कराने का आदेश दिया। एमसीडी ने कहा कि  निगम द्वारा स्थायी समिति में एकमात्र रिक्त पद के लिए चुनाव होगा; यह चुनाव नहीं हुआ, इसलिए मेयर शैली ओबेरॉय ने बैठक को 5 अक्टूबर तक स्थगित कर दी क्योंकि उनका कहना था कि पार्षदों को मतदान केंद्र या मतदान कक्ष में मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति दी जाएगी। (ANI)

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version