Friday, September 27

Harjot Singh Bains: स्कूल बस सेवा 7,698 लड़कियों और 2,740 लड़कों के लिए वरदान साबित हुई

Harjot Singh Bains: मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा छात्रों की सुविधा और स्कूल छोड़ने की दर को कम करने के लिए सरकारी स्कूलों के लिए शुरू की गई स्कूल बस सेवा ने छात्रों के जीवन में रचनात्मक बदलाव लाया है।

इस बात का खुलासा करते हुए पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि पंजाब सरकार ने राज्य भर के लगभग 200 स्कूलों के लिए बस सेवाएं शुरू की हैं, जिनमें 118 स्कूल ऑफ एमिनेंस शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस परिवहन सुविधा से 10,448 छात्र लाभान्वित हुए, जिनमें 7,698 लड़कियां और 2,740 लड़के शामिल हैं।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि 4,304 छात्राएं 10 से 20 किलोमीटर के बीच की दूरी के लिए यात्रा सुविधाओं का लाभ उठा रही हैं, जबकि 1,002 लड़कियां 20 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करने वाली सेवाओं से लाभान्वित हो रही हैं।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि फिरोजपुर जिले के जीरा में एसजीआरएम गर्ल्स स्कूल में सबसे अधिक लाभार्थी हैं, जिसमें 712 छात्राएं बस सेवा का उपयोग कर रही हैं। इसके बाद सरकारी स्कूल, माल रोड, बठिंडा से 645 लड़कियां; गर्ल्स स्कूल, नेहरू गार्डन, जालंधर से 466; कोटकपुरा से 399; गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूल, श्री आनंदपुर साहिब से 300 और जिला फतेहगढ़ साहिब के गर्ल्स स्कूल, गोबिंदगढ़ से 200 लड़कियां हैं।

कैबिनेट मंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा कि इस सुविधा ने छात्रों, विशेष रूप से लड़कियों, जो अपनी स्कूली शिक्षा के माध्यम से बीच में ही पढ़ाई छोड़ देते हैं, की प्रवृत्ति को भी कम कर दिया है, उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार धीरे-धीरे इस बस सेवा का दायरा बढ़ा रही है।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version