Friday, September 27

CM Yogi Adityanath

  • 8,700 से अधिक नौजवानो ं को नियुक्ति पत्र प्रदान किये गये
  • मुख्यमंत्री ने लगभग 650 करोड़ रु0 की 407 परियोजनाओ ं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया
  • 5,130 स्वयं सहायता समूहों को 42 करोड़ रु0 की सहायता राशि का अन्तरण किया,
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को आवास की प्रतीकात्मक चाभी भेंट की 7,138 लाभार्थियो ं को नए स्टार्टअप प्रारम्भ करने के लिए 510 करोड़ रु0 का ऋण प्रदान किया गया
  • 15,448 युवाओं को टैबलेट व स्मार्टफोन प्रदान किये गये
  • प्रदेश में रोजगार मेले के आयोजन लगातार किए जा रहे: मुख्यमंत्री
  • केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा पी0एम0 व सी0एम0 इण्टर्नशिप योजनाएं संचालित की जा रहीं
    मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान के माध्यम से 10 लाख नए उद्यम लगाये जाने हैं, पहले चरण मे ं युवाओं को 05 लाख रु0 व दूसरे चरण में 10 लाख रु0 का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया जायेगा
  • 60,200 से अधिक युवाओं के लिए वर्तमान में पुलिस भर्ती की पारदर्शी प्रक्रिया चल रही है, जिसका परिणाम शीघ्र आयेगा,
    इस भर्ती के पूर्ण होते ही पुनः 40 हजार पुलिस भर्ती प्रारम्भ होगी
  • उ0प्र0 अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से लगभग 40 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र देने के क्रम में हम आगे बढ़ रहे, इतनी ही भर्ती के लिए अधियाचन दिया जा रहा
  • शिक्षा विभाग से सम्बन्धित 60 हजार से अधिक नौकरियां लोगों को मिलने जा रही प्रयागराज के सामने पूर्व की सरकारों ने पहचान का संकट खड़ा किया, प्रदेश सरकार द्वारा माफियाओ ं एवं अपराधियों के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत कठोर कार्रवाई की जा रही माफियाओं से जैसे सरकार लड़ रही है, ऐसा ही जज़्बा हम सबके अंदर होना चाहिए
  • प्रयागराज में माफिया के कब्जे से मुक्त करायी गयी भूमि पर गरीबो ं के लिए आवास बनाये गये

CM Yogi Adityanath जी ने कहा कि प्रदेश में रोजगार मेले के आयोजन लगातार किए जा रहे है ं। केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा पी0एम0 व सी0एम0 इण्टर्नशिप योजनाएं संचालित की जा रही हैं। जो युवा ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में हैं और वह पढ़ाई के साथ नौकरी भी करना चाहते हैं, इन योजना के अन्तर्गत ऐसे युवाओं को आधा मानदेय इंस्टीट्यूट व उद्योग देगा और आधा मानदेय सरकार देगी। साथ ही उनके प्लेसमे ंट की गारंटी भी होगी। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान के माध्यम से 10 लाख नए उद्यम लगाये जाने हैं। इसके लिए पहले चरण में युवाओं को 05 लाख रुपये व दूसरे चरण में 10 लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया जायेगा।

मुख्यमंत्री जी आज जनपद प्रयागराज के इफ्को फूलपुर में आयोजित वृहद रोजगार मेला, ऋण मेला, टैबलेट व स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम के अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर जनपद प्रयागराज के विकास से सम्बन्धित लगभग 650 करोड़ रुपये की 407 परियोजनाओ ं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्हो ंने 5,130 स्वयं सहायता समूहो ं को 42 करोड़ रुपये की सहायता राशि का अन्तरण किया और प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को आवास की प्रतीकात्मक चाभी प्रदान की। मुख्यमंत्री जी ने रोजगार मेला के अभ्यर्थियों व नियोक्ताओं से तथा ऋण वितरण स्टॉलो ं पर पहुंचकर लाभार्थियो ं से संवाद किया।
रोजगार मेला में 8,700 से अधिक अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्राप्त हुआ। रोजगार मेले में कुल 111 कम्पनियां सम्मिलित हुईं।

मुख्यमंत्री जी ने प्रयागराज की धरती को नमन करते हुए कहा कि रोजगार मेला के माध्यम से हजारो ं नौजवानो ं को आज नियुक्ति पत्र प्रदान किये गये हैं। 7,138 लाभार्थियो ं को नए स्टार्टअप प्रारम्भ करने के लिए 510 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान किया गया है। तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तीकरण योजना के अन्तर्गत शासन की ओर से 15,448 युवाओं को टैबलेट व स्मार्टफोन प्रदान किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रयागराज के जनप्रतिनिधियो ं की भागीदारी के कारण इतनी बड़ी संख्या में विकास परियोजनाओ ं का लोकार्पण व शिलान्यास हो रहा है।

प्रयागराज-वाराणसी राष्ट्रीय राजमार्ग से सैदाबाद की लगभग 05 कि0मी0 सड़क जो क्षतिग्रस्त हो चुकी थी, आज उसकी स्वीकृति प्रदान की गयी है। फूलपुर क्षेत्र की जिनी भी योजनाएं जनप्रतिनिधियो ं द्वारा प्रस्तुत की गयी थीं, उसकी स्वीकृति प्रदान करते हुए उन सभी योजनाओं का शिलान्यास आज यहां हुआ है। उन्होंने अधिकारियों को इन विकास परियोजनाओं को निर्धारित समय-सीमा में पूरा करने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह वर्ष हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि जनवरी, 2025 मे ं 12 वर्ष के बाद दुनिया का सबसे बड़ा आध्यात्मिक व सांस्कृतिक महाकुम्भ प्रयागराज में आयोजित होने जा रहा है। प्रयागराज एक बार फिर से वैश्विक मंच पर अपनी सुव्यवस्था, सुरक्षा व स्वच्छता की अमिट छाप छोड़ ेगा। दुनिया से आने वाले सनातन धर्मावलम्बियों की आवभगत करने का सुअवसर प्रयागराजवासियों को प्राप्त होगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व व मार्गदर्शन में प्रयागराज कुम्भ-2019 ने स्वच्छता, सुरक्षा एवं सुव्यवस्था का मॉडल गढ़ा था और इससे दुनिया मंे प्रयागराज का सम्मान भी बढ़ा है। उसी सम्मान को बनाये रखने के लिए हम सभी को मिलकर प्रयागराज महाकुम्भ-2025 को दिव्य एवं भव्य रूप से आयोजित करना है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रयागराज एक आध्यात्मिक नगरी है। देश और दुनिया के लोग यहां पर श्रद्धाभाव से आते हैं। माँ गंगा, यमुना व सरस्वती के पवित्र त्रिवेणी संगम मे ं स्नान करके जन्म-जन्मांतर के अपने पुण्यो ं को साथ जोड़ने का कार्य करते है। ऐसी पावन धरा प्रयागराज में साक्षात् भगवान व द्वादश माधव के दर्शन व आर्शीवाद हमें प्राप्त होते हैं। प्रयागराज में मां गंगा की असीम कृपा बनी रहती है। यह क्षेत्र सनातन धर्मावलम्बियो ं का वैदिक कालखण्ड से श्रद्धा व आस्था का केन्द्र बिंदु रहा है। इस क्षेत्र में दुनिया का सबसे प्राचीन गुरुकुल महर्षि भारद्वाज ने स्थापित किया था। उस प्रयागराज के सामने पूर्व की सरकारो ं ने पहचान का संकट खड़ा कर दिया गया था। आज फिर से लोगो ं को जाति के नाम पर बांटने का प्रयास हो रहा है, ऐसे लोगों से हमे ं सावधान रहना होगा।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रयागराज में कभी माफियाओं का बोलबाला रहता था। प्रदेश में हमारी सरकार के आने के बाद माफियाओं एवं अपराधियों के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत कठोर कार्रवाई की जा रही है। प्रदेश सरकार सभी की सुरक्षा, सम्मान तथा विकास के लिए प्रतिबद्ध है। यदि माफियाओ ं ने सिर उठानेका कार्य किया, तो उनको मिट्टी में मिलाने का कार्य भी सरकार करेगी। बेटियो ं, व्यापारियो ं को सुरक्षा प्रदान करना हमारा दायित्व है, जिसका निर्वहन राज्य सरकार करेगी। प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में आज उत्तर प्रदेश विकास, सुशासन तथा कानून व्यवस्था का मॉडल तय कर रहा है। सभी को सुरक्षा व सम्मान देने का कार्य
किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाले लोगो ं की जगह आज जेल में है। जेल भेजने के साथ ही उनकी सम्पत्ति को जब्त करने की कार्यवाही की जा रही है। प्रयागराज में माफिया के कब्जे से मुक्त करायी गयी भूमि पर गरीबो ं के लिए आवास बनाये गये हैं। कब्जे से मुक्त करायी गयी भूमि पर महिला संरक्षण गृह और समाज के अलग-अलग वर्ग के लोगो ं के लिए भी आवास की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि किसी भी कार्य के लिए नेक नीयत, सरकार की स्पष्ट नीति व कार्य के लिए जज़्बे की जरूरत होती है। माफिया समाज का नासूर है। जब तक आप इसे समाज से निकाल कर बाहर नहीं करेंगे, तब तक यह लोग आपका वर्तमान व भविष्य लगातार खराब करते रहे ंगे। इन माफियाओं से जैसे सरकार लड़ रही है, ऐसा ही जज़्बा हम सबके अंदर भी होना चाहिए। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 60,200 से अधिक युवाओं के लिए वर्तमान में पुलिस भर्ती की पारदर्शी प्रक्रिया चल रही है, जिसका परिणाम शीघ्र आयेगा। इस भर्ती के पूर्ण होते ही पुनः 40 हजार पुलिस भर्ती प्रारम्भ होगी। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से लगभग 40 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र देने के क्रम में हम आगे बढ़ रहे है ं। फिर इतनी ही भर्ती के लिए अधियाचन दिया जा रहा है। प्रदेश में नौकरी की कमी नहीं होगी। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग का गठन हो चुका है। इस आयोग से भर्तियों का विज्ञापन शीघ्र ही जारी होने जा रहा है। शिक्षा विभाग से सम्बन्धित 60 हजार से अधिक नौकरियां लोगो ं को मिलने जा रही है ं। प्रदेश को 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं, जिससे 1.5 करोड़ नौजवानों को रोजगार प्राप्त होगा।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पहले उत्तर प्रदेश की पहचान एक बीमारू राज्य के रूप में होती थी, आज वही उत्तर प्रदेश, देश का ग्रोथ इंजन व इन्वेस्टमेंट के ड्रीम डेस्टिनेशन बनने के साथ ही, दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य बन गया है। उत्तर प्रदेश को अपनी युवा ताकत के बल पर आने वाले 03-04 वर्षाे ं में देश की नम्बर-01 अर्थव्यवस्था वाला राज्य बनाना है। देश की नम्बर-01 अर्थव्यवस्था का अर्थ है कि-हर हाथ को काम हो, हर चेहरे पर खुशहाली हो, हर बेटी की सुरक्षा हो, हर व्यापारी का सम्मान हो। अन्नदाता किसान को उसकी उपज का उचित मूल्य मिले और प्रदेश आर्थिक उन्नति और समृद्धि के एक नए सोपान को प्राप्त करते हुए तेजी के साथ आगे बढ़ता हुआ दिखाई दे। आज हम उसी क्रम में आगे बढ़ चुके है ं। विकास की योजनाएं हमारे लिए तभी उपयोगी हो सकती हैं, जब सुरक्षा हो और हम समृद्धि के नित नए सोपान की तरफ आगे बढं़े। इस अवसर पर सरकार की मिशन रोजगार से सम्बन्धित लघु फिल्म भी प्रदर्शित की गयी। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए औद्योगिक विकास मंत्री श्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने कहा कि मुख्यमंत्री जी प्रदेश की जनता की भलाई, खुशहाली, तरक्की तथा सरकार की योजनाओं का लाभ अन्तिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए समर्पित भाव से कार्य कर रहे हैं। इस अवसर पर एम0एस0एम0ई0 मंत्री श्री राकेश सचान, परिवहन राज्य मंत्री
(स्वतंत्र प्रभार) श्री दयाशंकर सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, विकास योजनाओं के लाभार्थी और अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

source:http://information.up.gov.in

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version