Monday, May 20

चैत्र नवरात्रि दिवस 8: नवदुर्गा या देवी दुर्गा के नौ रूप आदिशक्ति के विभिन्न पहलुओं को दर्शाते हैं। नवरात्रि पर, माँ दुर्गा को समर्पित त्योहार, देवी के नौ अवतारों में से प्रत्येक को समर्पित एक दिन होता है। त्योहार के आठवें दिन मां महागौरी की पूजा की जाती है। चार हाथों से चित्रित और त्रिशूल और ढोल लिए देवी एक बैल की सवारी करती हैं। देवी महागौरी का रंग चंद्रमा की तरह शंख, चंद्रमा और चमेली के फूलों की तरह सफेद और चमकीला होता है। देवी सफेद कपड़े पहनती हैं और बैल की सवारी करती हैं, यही कारण है कि उन्हें क्रमशः श्वेताम्बरधारा और वृषरुध के नाम से जाना जाता है। उनका दूसरा नाम शांभवी है क्योंकि वह अपने भक्तों को आनंद और खुशी प्रदान करती है।

नौ दिन, नौ अवतार

चैत्र नवरात्रि, चैत्र के हिंदू चंद्र महीने में मनाया जाता है, जो हिंदू नव वर्ष विक्रम संवत का पहला दिन है। यह ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार मार्च या अप्रैल के महीने में मनाया जाता है। देवी दुर्गा और उनके विभिन्न रूपों की पूजा को समर्पित त्योहार वर्ष में चार बार मनाया जाता है, लेकिन एक चैत्र (मार्च-अप्रैल) के महीने में और दूसरा अश्विन महीने (सितंबर-अक्टूबर) में महत्वपूर्ण माना जाता है। माँ दुर्गा के नौ अवतार हैं माँ शैलपुत्री, माँ ब्रह्मचारिणी, माँ चंद्रघंटा, माँ कुष्मांडा, माँ स्कंदमाता, माँ कात्यायनी, माँ कालरात्रि, माँ महागौरी और माँ सिद्धदात्री, जिन्हें नवदुर्गा के नाम से भी जाना जाता है।

नवरात्रि के 8वें दिन मां महागौरी की पूजा की जाती है।

कौन हैं मां महागौरी?

महागौरी शब्द का अनुवाद ‘अत्यंत सुंदर’ है जो देवी के उज्ज्वल और सुंदर रूप का प्रतीक है। किंवदंती है कि देवी पार्वती ने भगवान शिव का स्नेह पाने के लिए तीव्र तपस्या की थी। उनकी भक्ति से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने उन्हें अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया और बाद में उनसे शादी कर ली। हालाँकि, उनकी लंबी साधना के कारण, उनके शरीर का रंग काला हो गया। पार्वती ने अपना रंग वापस पाने के लिए ब्रह्मा को कठोर तपस्या करने का फैसला किया।
ब्रह्मा ने पार्वती को शुम्भा और निशुंभा राक्षसों को मारने के लिए कहा और उन्हें हिमालय में गंगा नदी में स्नान करने के लिए कहा। स्नान करने के बाद, पार्वती सफेद वस्त्र पहने हुए सुनहरे रंग के साथ नदी से बाहर निकलती हैं और उन्हें महागौरी कहा जाने लगा ।

महागौरी सफेद कपड़े और आभूषण पहनते हैं और उनकी चार भुजाएँ होती हैं। वह दो भुजाओं में त्रिशूल और तंबू रखती है, और अन्य दो भुजाएं अभय और वरद मुद्रा में हैं। एक बैल की सवारी करते हुए, वह राहु ग्रह को नियंत्रित करती है।

नवरात्रि दिवस 8 रंग

बैंगनी रंग नवरात्रि के आठवें दिन से जुड़ा हुआ है और इसे नोबिलिटी और फिजूलखर्ची का रंग माना जाता है।

पवित्रता, शांति और मातृत्व का आशीर्वाद पाने के लिए भक्त महागौरी की पूजा करते हैं। इस पोषण रूप में, वह देवत्व, दया और करुणा की प्रतीक हैं। उनकी पूजा करने से भक्तों को सभी पापों से मुक्ति मिलती है

मां महागौरी के लिए चैत्र नवरात्रि 8 भोग

माँ महागौरी को नारियल का प्रसाद चढ़ाया जाता है। देवी को नारियल से बनी मिठाई भी चढ़ाई जा सकती है।

8वें दिन माँ महागौरी पूजा मंत्र और प्रार्थना

1) ओम देवी महागौर्याई नमः

2) श्वेत वृशेसमरुध श्वेताम्बरधारा शुचिह

महागौरी शुभम दाद्यानमहदेव प्रमोददा

3) या देवी सर्वभूतेशु मां महागौरी रूपेणा संस्था

नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः

4) सर्वसंकट हंत्री त्वामि धना ऐश्वर्या प्रदायनीम

ज्ञानदा चतुर्वेदमयी महागौरी प्राणमय्यहम

सुख शांतिदात्री धना धन्य प्रदायनीम

दामरुवाद्या प्रिया आद्य महागौरी प्राणमय्यहम

त्रिलोक्यमंगला त्वामि तापत्रया हरिनिम

वडदम चैतन्यमयी महागौरी प्राणमय्यहम

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version