Wednesday, May 15

बिल गेट्स ने मोदी का इंटरव्यू , PM मोदी के आवास पर बिल गेट्स ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), डिजिटल रेवोल्यूशन, हेल्थकेयर, एजुकेशन, एग्रीकल्चर, नारी शक्ति, क्लाइमेट चेंज और गवर्नेंस सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की।

नई दिल्ली; प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI से लेकर जलवायु परिवर्तन शमन और महिला सशक्तिकरण तक कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर एक आकर्षक चर्चा की।

इस इंटरव्यू में पीएम मोदी ने विस्तार से बताया कि कैसे भारत ने अपने नागरिकों के लाभ के लिए टेक्नोलॉजी का लोकतंत्रीकरण किया है। जीवन में सुधार के लिए डिजिटल की शक्ति को अपनाया है। उन्होंने विश्वास जताया कि देश चौथी औद्योगिक क्रांति में उल्लेखनीय प्रगति करेगा।

Artificial Intelligence (AI) – आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स के साथ एक विशेष बातचीत में कहा कि AI की वर्तमान क्षमताओं को पार करने के प्रयास किए जाने चाहिए।अगर हम AI को एक जादुई उपकरण के रूप में उपयोग करते हैं, तो यह शायद गंभीर अन्याय को जन्म देगा। अगर आलस्य के कारण AI पर भरोसा किया जाता है…तो यह गलत रास्ता है। मुझे ChatGPT के साथ प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए और AI से आगे निकलने का प्रयास करना चाहिए…” मोदी ने कहा।

मोदी ने कहा कि वह भारत की असंख्य भाषाओं को पहचानने और उन्हें अपनाने के लिए एआई पर जोर दे रहे हैं। उन्होंने डीपफेक की भ्रामक क्षमता के बारे में आगाह करते हुए एआई-जनित सामग्री को लेबल करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।मोदी ने AI और डीपफेक प्रौद्योगिकी को विनियमित करने के लिए एक सुविचारित कानूनी ढांचे का आह्वान किया।

मोदी ने कहा, ”भारत में महिलाएं नई तकनीक अपनाने के लिए अधिक खुली हैं।” पीएम मोदी ने बिल गेट्स को ‘नमो ड्रोन दीदी’ योजना के बारे में बताया। उन्होंने ग्रामीण भारत में, खासकर महिलाओं के बीच प्रौद्योगिकी की भूमिका पर जोर दिया।

Women Empowerment ( महिला सशक्तिकरण) 

“जब मैंने वैश्विक डिजिटल विभाजन के बारे में सुना, तो मैंने इसे अपने देश में होने से रोकने के लिए दृढ़ संकल्प किया। डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे की स्थापना महत्वपूर्ण है। भारत में महिलाएं नई प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लिए तैयार हैं। मैंने ‘नमो ड्रोन दीदी’ योजना शुरू की है। यह अत्यधिक सफल साबित हो रहा है। मैं हाल ही में प्रतिभागियों के साथ बातचीत कर रहा हूं, और वे उत्साहित हैं। उन्होंने बताया कि वे पहले साइकिल भी नहीं चला पाते थे, लेकिन अब वे प्रशिक्षित पायलट हैं जो ड्रोन उड़ाने में सक्षम हैं।

Climate Change (जलवायु परिवर्तन)

बिल गेट्स ने पीएम मोदी से सवाल पूछा कि भारत का इतिहास ही पर्यावरण के अनुकूल रहा है. इसको वर्तमान समय के साथ कैसे जोड़कर देखते हैं. इस पर पीएम ने कहा कि मेरी जैकेट रिसाइकल मेटेरियल से बनी हुई है. उन्होंने कहा कि हमने प्रगति के पैरामीटर क्लाइमेट फ्रेंडली बनाए थे, आज हमारे प्रगति के सारे पैरामीटर एंटी-क्लाइमेट हैं. कोरोना काल के दौरान वैक्सीन बनाने और उसे पूरे देश-दुनिया में पहुंचाने के सवाल पर पीएम ने कहा कि आप लोगों को एजुकेट करिए और उन्हें साथ लेकर चलिए. यह वायरस वर्सेस सरकार नहीं है, बल्कि लाइफ वर्सेस वायरस की लड़ाई है.

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version