Friday, September 27

Gurmeet Singh Khudian: पंजाब के छोटे और सीमांत किसानों के लिए ‘UNAT KISAN APP “को गेम चेंजर साबित किया जाएगा

  • 1.30 एल से अधिक सीआरएम मशीनों को आसानी से प्राप्त करने के लिए मैप किया गया
  • सी. आर. एम. मशीनों को बुक करने में किसानों को 5 हजार से अधिक सहायक/नोडल अधिकारी

पंजाब के कृषि और किसान कल्याण मंत्री Gurmeet Singh Khudian ने गुरुवार को “उन्नत किसान” मोबाइल एप्लिकेशन का अनावरण किया, जो किसानों के लिए धान की कटाई के मौसम-2024 से पहले फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) मशीनों का आसानी से लाभ उठाने के लिए एक वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म के रूप में है।

छोटे और सीमांत किसानों के लिए सीआरएम मशीनों को अधिक सुलभ बनाने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए, कृषि मंत्री ने बताया कि किसानों के लिए ऐप पर 1.30 लाख से अधिक सीआरएम मशीनों की मैपिंग की गई है। यह गेम चेंजर मोबाइल एप्लिकेशन किसानों को अपने आसपास के क्षेत्र में उपलब्ध कस्टम हायरिंग सेंटर (सीएचसी) से आसानी से मशीन बुक करने में सक्षम बनाता है। प्रत्येक मशीन को संवर्धित भूमि क्षेत्र के अनुसार जियो-टैग किया जाता है, जिससे मशीन के उपयोग की निगरानी और किसानों द्वारा की जाने वाली सभी अवशिष्ट प्रबंधन गतिविधियों का दस्तावेजीकरण करने में मदद मिलती है।

एस. गुरमीत सिंह खुडियान ने उल्लेख किया कि मशीनों की बुकिंग में किसानों की सहायता के लिए 5,000 से अधिक सुविधा प्रदाताओं/नोडल अधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया गया है। इस ऐप के माध्यम से, सीआरएम मशीनों या बेलर एग्रीगेटर्स के मालिक व्यक्ति किसानों के उपयोग के लिए अपने उपकरणों की पेशकश करने के लिए प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण कर सकते हैं।

राज्य के किसानों से खेतों में लगी आग से होने वाले प्रदूषण से पर्यावरण को बचाने का आग्रह करते हुए, उन्होंने किसानों से मोबाइल ऐप का अधिकतम उपयोग करने के लिए कहा, जिसे गूगल प्ले https://play.google.com/store/apps/details?id=com.app.unnatkisan और ऐप्पल ऐप स्टोर https://apps.apple.com/in/app/unnat-kisan/id6451381977 से डाउनलोड किया जा सकता है।

इस अवसर पर विशेष मुख्य सचिव कृषि श्री के. ए. पी. सिन्हा, निदेशक कृषि जसवंत सिंह और विभाग और आई. टी. विंग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version