Friday, September 27

Stock Markets

यदि आप Stock Markets में निवेश करते हैं या ट्रेड करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल, सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज लिमिटेड (CSDL) ने घोषणा की है कि वह एक नया यूनिफॉर्म टैरिफि लागू करेगी। विशेष रूप से, यह जीएसटी की तरह एक व्यवस्था होगी क्योंकि इसमें अलग-अलग करों की जगह एकमात्र यूनिफॉर्म कर लिया जाएगा। 1 अक्टूबर से नई प्रणाली लागू होगी। सीएसडीएल के 13 करोड़ निवेशकों को इस नई व्यवस्था से लाभ उठाएंगे। एक और दिलचस्प बात यह है कि इस नए टैरिफ स्ट्रक्चर पर कुछ छूट भी लागू होगी।

CSDL ने यूनिफॉर्म टैरिफ पर क्या कहा

“सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड को 13 करोड़ से अधिक निवेशकों के लिए एक समान टैरिफ की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है,” कंपनी ने कहा। CDSL ने 3.50 रुपये प्रति डेबिट का एक समान टैरिफ घोषित किया है।डिपॉजिटरी की इस कार्रवाई से 13 करोड़ से अधिक निवेशकों, जो सीडीएसएल पर अपनी डिपॉजिटरी आवश्यकताओं के लिए निर्भर हैं, के लेनदेन खर्चों को कम किया जाएगा।

शेयर खरीद-बेच पर प्रभाव

दरअसल, सीडीएसएल जैसे डिपॉजिटरी द्वारा ट्रांजेक्शन चार्ज, डीमैट खाते से शेयर बेचने पर वसूला जाता है। यही कारण है कि यूनिफॉर्म टैरिफ व्यवस्था के आने से रिवाइज्ड टैरिफ का लक्ष्य ट्रांजेक्शन खर्च को नियंत्रित करना है।  सेंट्रल डिपॉज़िटरी सर्विसेज लिमिटेड एक केंद्रीय सुरक्षा विभाग है। बॉन्ड और शेयरों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में रखने की सुविधा इसमें दी जाती है।

मिलता रहेगा डिस्काउंट

सीडीएसएल ने नई टैरिफ संरचना के अलावा कुछ छुटों को बरकरार रखा है। महिला डीमैट खाता धारकों को, चाहे वे सिंगल होल्ड या प्राइमरी होल्ड हों, प्रत्येक डेबिट लेनदेन पर 0.25 रुपये की छूट मिलती रहेगी। चाहे वह एकल या पहली धारक हो, महिला डीमैट खाता धारकों को प्रति डेबिट लेनदेन पर 0.25 रुपये की छूट मिलती रहेगी।

साथ ही, म्यूचुअल फंड और बॉन्ड आईएसआईएन (अंतरराष्ट्रीय सिक्योरिटीज आइडेंटिफिकेशन नंबर) से जुड़े डेबिट पर 0.25 रुपये का डिस्काउंट भी मिलेगा।

Hindinewslive.in के बारे में

हमारा उद्देश्य: हमारा मिशन साफ हैभारतीय समाज को सटीक, निष्पक्ष और सरल खबरों के माध्यम से जोड़ना। हम Hindinewslive.in के माध्यम से लोगों को सबसे अद्यतन और महत्वपूर्ण समाचार प्रदान करते हैं, जो देशवासियों को सही जानकारी और समय पर सूचित करने में मदद करते हैं।

हमारा काम: हम Hindnewslive.in द्वारा विश्वसनीय, व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाली समाचार प्रदान करने के साथसाथ, विभिन्न क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल, व्यापार, सामाजिक मुद्दे, विज्ञान और तकनीक, मनोरंजन आदि में समाचारों का विस्तार भी करते हैं। 

© 2024
Exit mobile version